मोतियाबिंद के 7 लक्षण अच्छी तरह समझ लें, जल्दी करें ये 4 काम बच जाएगी आंखों की रोशनी

मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक आम बीमारी है। इसमें आंख की आंतरिक ऊपरी परत का धुंधली हो जाती है जिससे दृष्टि कमजोर होती है। यह आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ होता है, लेकिन इसके अलावा भी कई कारकों से हो सकता है। लंबे समय तक धूप में रहना, खराब खान-पान जैसे अधिक फास्ट फूड, जंक फूड, शराब पीना आदि भी इसके कारण हैं। डायबिटिक रेटिनोपैथी, ग्लूकोमा आदि भी इसकी वजह बन सकती हैं।

EyeQ के चीफ मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर अजय शर्मा के अनुसार, मोतियाबिंद के लक्षणों में धुंधला दिखना, उजाले से परेशानी होना, पास की चीजें भी न दिखना, रात में देखने में कठिनाई, पढ़ने में परेशानी, रंगों का फीका पड़ना या पीला पड़ना, एक आंख से दोहरा दिखना आदि शामिल हैं। आंखों के सही देखभाल करके आप मोतियाबिंद के लक्षणों को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आपको किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

सूरज की यूवी किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे मोतियाबिंद की बीमारी हो सकती है। यूवी रेज ऑक्सीडेटिव डैमेज की वजह से बनती हैं। जब ऐसा होता है, तो हानिकारक अणु जिन्हें फ्री रैडिकल कहा जाता है, आपके लेंस में प्रोटीन को बाधित कर सकते हैं और उन्हें आपस में जोड़ सकते हैं। तो इसका उपाय यह है कि जब आप धूप में बाहर हों तो चश्मा और टोपी पहनें। ज्यादा सुरक्षा के लिए, ऐसे चश्मे पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों से 100% सुरक्षा प्रदान करते हों।

फलों और सब्जियों की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें और प्रोसेस्ड फूड्स का कम से कम सेवन करें। जो सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है। मोतियाबिंद को रोकने के लिए संतुलित आहार लेना सबसे असरदार उपाय है। एंटीऑक्सीडेंट की खुराक सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है।

मोतियाबिंद होने की वजहों में आंखों की चोट भी शामिल है। खेल स्विमिंग या अन्य एक्टिविटीज के दौरान भी चश्मे पहनें इससे भी आंखों में चोट लगने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आंखों को सही-सलामत बनाए रखने के लिए नियमित तौर से उनकी जांच करवाते रहना चाहिए खासकर जब आप बूढ़े हो रहे होते हैं। इससे अगर मोतियाबिंद या कोई और आंखों से जुड़ी समस्या है तो इसका समय रहते पता चल जाता है जिससे समय पर इलाज शुरू किया जा सकता है और उसके गंभीर होने की स्थिति या अंधापन को रोका जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper