न तो दरवाजा… न छत… और कार जैसा लुक! 3 पहियों वाली सुपरबाइक को देख हो जाएंगे हैरान, कीमत है इतनी

क्या आपने कभी सोचा है कि, किसी बाइक में स्टीयरिंग व्हील हो… या फिर उसमें किसी स्पोर्ट कार जैसा इंजन दिया गया हो. यदि अब तक आप इस तरह के किसी मशीन से रूबरू नहीं हुए हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ख़ास लेकर आए हैं. जी हां, हाल ही में हमने आपको यामहा के तीन पहियों वाले स्कूटर के बारे में बताया था, लेकिन आज हम आपके सामने तीन पहियों वाली मोटरसाइकिल लेकर आए हैं, जो बिल्कुल किसी स्पोर्ट कार जैसी दिखती है. कुछ दिनों पहले इस फ्यूचरिस्टिक बाइक को पुणे की सड़कों पर देखा गया है. हैरानी की बात ये रही कि, इस बाइक के सड़क पर आते ही लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई, तो आइये जानते हैं इस मोटरसाइकिल में क्या है ख़ास –

सबसे पहले तो आपको बता दें कि, बाइक विद गर्ल नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर इस मोटसाइकिल का एक वीडियो पोस्ट किया गया है. वीडियो में दी जा रही जानकारी के अनुसार किसी स्पोर्ट कार जैसी दिखने वाली Polaris Slingshot R मोटरसाइकिल को हाल ही में दुबई से भारत लाया गया है और इसकी कीमत तकरीबन 1.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. जाहिर है कि, इसमें वाहन की कीमत के अलावा अन्य टैक्स इत्यादि भी शामिल होंगे. कार जैसी दिखने वाली इस सुपरबाइक को देख बेशक आप भी हैरान हो जाएंगे.

अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी पोलारिस ने इस मोटरसाइकिल का निर्माण किया है. इसमें आगे की तरफ दो पहिए और पीछे ही तरफ एक पहिया दिया गया है. इसमें कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर प्रोस्टार इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 203HP की पावर जेनरेट करता है. पिक-अप के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं है, कंपनी का दावा है कि ये मोटरसाइकिल महज 4.9 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड को 125 मील यानी कि 201 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसकी टॉप स्पीड को लिमिटेड किया गया है.

इस बाइक में कार की तरह स्टीयरिंग व्हील के साथ कुल दो सीट्स दिए गए हैं. इसमें न कोई दरवाजा है और न ही इसमें छत दी गई है. दोनों सीट्स के बीच में कंपनी ने एक नोटिफिकेशन भी दे रखा है, जिसमें साफ तौर पर लिखा है कि इसे चलाते समय हेलमेट जरूर पहने क्योंकि ये एक मोटरसाइकिल है. इस बाइक में कंपनी ने 37.1 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक दिया है, जो कि लांग ट्रिप के लिए इसे काफी मुफीद बनाती है. लुक और साइज में ये किसी स्पोर्ट कार जैसी ही है, और कंपनी ने इसे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया है. इसकी साइज की डिटेल्स इस प्रकार हैं:

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper