सुबह के समय लेटे-लेटे बिस्तर पर करें ये तीन योगासन और तेजी से घटाएं पेट की चर्बी

क्या आप भी अपने पेट की चर्बी से परेशान है और रोज सोचते हैं कि आज से मैं वर्कआउट पर जरूर जाऊंगा, लेकिन सुबह नींद नहीं खुल पाती। ऐसा कई लोगों के साथ होता है, लेकिन अब आप बेड पर लेटे-लेटे भी आराम से एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही आरामदायक 3 एक्सरसाइज जिसे आप सुबह के समय बिस्तर पर आराम से लेटे-लेटे कर सकते हैं और अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

सुबह के समय आप बिस्तर पर पश्चिमोत्तानासन कर सकते हैं। यह पेट की चर्बी को दूर करने में मदद करता है और रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए आप दंडासन में बैठ जाए। रीढ़ को सीधा और बाजों को ऊपर की ओर से लाए। सांस छोड़ें और हिप्स पर आगे की ओर झुके। बाजुओं को नीचे करें और पैर की उंगलियों को हाथ से पकड़े। घुटनों को नाक से छूने की कोशिश करें। 10 सेकंड तक इसी पोज में रहे और ऐसा 8 से 10 बार करें।

बालासन या चाइल्ड पोज ब्लड फ्लो को बेहतर करता है और इससे मसल्स भी मजबूत होती है। साथ ही पेट के आसपास की चर्बी कम होती है। इसे करने के लिए बेड पर घुटनों के बल बैठ जाएं। हाथों को सिर के ऊपर उठाएं, सांस छोड़ें और ऊपरी शरीर को आगे झुकाएं और माथे को फर्श और पेल्विक को एडियों पर रखें। अपनी पीठ को एकदम सीधा रखें। कुछ सेकंड के लिए इसी पोज में रहे और 8 से 10 बार इसे दोहराएं।

वज्रासन सुबह उठकर और खाना खाने के बाद आप कर सकते हैं। यह ना सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए कारगर होता है, बल्कि इससे पेट भी नहीं निकलता है। इसे करने के लिए घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें। एड़ियों को एक दूसरे के पास रखें, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अपने हाथों को अपनी थाई यानी कि जांघों पर रखें। पीठ को सीधा करें और आगे देखें। कुछ देर तक आप इसी पोजीशन में बैठे रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper