आर्थिक तंगी से पाना चाहते है छुटकारा, तो आज से ही अपनाएं ये चाणक्य नीति

नई दिल्ली। आचार्य चाणक्य की गिनती दुनिया के श्रेष्ठ विद्वान, शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप की जाती है. उन्होंने अपने जीवन के अनुभव के आधार पर चाणक्य नीति लिखी थी. इसमें उन्होंने मनुष्य जीवन को लेकर कई अहम बातें बताई है. कहा जाता है कि जो चाणक्य नीति का पालन करता है, इसे जीवन में काफी ज्यादा सफलता मिलती है. आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब में बताया है कि कैसे आप अपनी आर्थिक स्थिति को भी ठीक कर सकते हैं:

ऐसे बच सकते हैं आथिक तंगी से
1. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान पैसे की बचत नहीं करता है, उसे कभी भी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इसी वजह से आप को पैसों की बचत करना चाहिए. इसके अलावा अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश भी करना चाहिए.

2. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान पैसे से पैसे कमाने की कला जानता है, वो जल्द ही धनवान बन जाता है. पैसे कमाने के लिए रिस्क उठाना पड़ता है.

3. मां लक्ष्मी का स्वाभाव चंचल बताया जाता है. ऐसे में पैसों का सही इस्तेमाल करना चाहिए. कभी भी गलत जगहों पर पैसों को नहीं लगाना चाहिए.

4. अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप को अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा. बिना लक्ष्य के पैसे कमाना मुश्किल हैं.

5.आचार्य चाणक्य कहते हैं कि फालतू के खर्चों से बचना चाहिए. जहां जरूरत हो, वहीं पर पैसे खर्च करने चाहोये. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा पैसे जोड़ने भी नहीं चाहिए. धन को ऐसी जगह लगाना चाहिए, जहां वो लगातर बढ़ता रहे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper