पीएम किसान योजना में बड़ा अपडेट! जान लीजिए किस दिन आ सकती है 13वीं किस्त

नई दिल्ली. राज्य सरकारें हों या फिर केंद्र सरकार, ये दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं को चलाते हैं। इन योजनाओं में करोड़ों रूपये खर्च किए जाते हैं, ताकि हर किसी तक ये योजना पहुंच सके और इसका विस्तार हो सके। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को ही ले लीजिए। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों को दिया जाता है। अब तक योजना से जुड़े किसानों को 12 किस्त मिल चुकी हैं और अब सभी को 13वीं किस्त का इंतजार है। तो चलिए बिना देर किए जानने की कोशिश करते हैं कि 13वीं किस्त कब आ सकती है। आप अगली

पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थियों को अब तक 12 किस्त मिल चुकी हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वीं किस्त 17 अक्तूबर 2022 को जारी की थी।

योजना से जुड़े लोगों के मन में ये सवाल चलना लाजमी है कि आखिर 13वीं किस्त जारी होने में समय क्यों लग रहा है। तो इसका जवाब है कि सरकार इस बार काफी जांच पड़ताल कर रही है, क्योंकि वो नहीं चाहती कि अपात्र लोग भी इस योजना का लाभ ले सके। इसके लिए भू-सत्यापन, आधार लिकिंग और ई-केवाईसी जैसे काम करने अनिवार्य किए गए हैं।

आप अगर योजना से जुड़े हैं और चाहते हैं कि आप किस्त के लाभ से वंचित न रह जाए, तो ध्यान से ई-केवाईसी, बैंक खाते को आधार से लिंक और भू-सत्यापन जैसी चीजें जरूर करवा लें। आप ऑनलाइन pmkisan.gov.in या ऑनफलाइन अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी और कृषि कार्यालय में जाकर भू-सत्यापन करवा सकते हैं। इसके अलावा अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवाया जा सकता है।

12 किस्त जारी होने के बाद से ही योजना से जुड़े लाभार्थियों को 13वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 13वीं किस्त होली से पहले जारी हो सकती है। हालांकि, अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper