सुहागरात पर फूलों से क्यों सजाते हैं दुल्हन का कमरा, 99% लोग नहीं जानते इसके पीछे का कारण, जाने क्या है असली वजह!

नई दिल्ली. हिंदू धर्म में शादी के बंधन को बहुत को बेहद पवित्र माना जाता है. आप सभी ने फिल्मों में देखा होगा कि सुहागरात के दिन दूल्हा-दूल्हन का कमरा फूलों से सजाया जाता है. इसके अलावा कमरे में खुशबू के लिए कई तरह के इत्र का भी इस्तेमाल किया जाता है. लोग अपनी पसंद के अनुसार भी सजावट के लिए फूलों का चुनाव करते हैं. नए शादीशुदा जोड़े के कमरे को सजाने का रिवाज ज्यादातर लोग निभाते हैं लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि सुहागरात में दूल्हे-दुल्हन के कमरे को फूलों से क्यों सजाया जाता हैं. आज हम आपको इसका अलस कारण बताने जा रहे हैं.

हिंदू धर्म को मानने वाले बताते हैं कि शादी के बाद सुहागरात के कमरे को सजाने के कई कारण होते हैं. ऐसा माना जाता है कि दूल्हा और दुल्हन के कमरे को फूलों से साजाने पर उनकी जिंदगी फूलों की तरह हमेशा महकती है और नए जीवन की शुरुआत फूलों की तरह खूबसूरत होती है. पहले दिन कमरे के मौहल को रोमांटिक बनाने के लिए ऐसा किया जाता है. कई लोग कमरे में फूलों के साथ ही मिठाई भी रखते हैं. ऐसा करने के पीछे लोग मानते हैं कि दूल्हा और दुल्हन की जिंदगी में मिठास आती है. इसके अलावा वैज्ञानिक तौर पर कहा जाता है कि फूल और उनकी खुशबू कामेच्छा को बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए भी कमरे को फूलों से सजाया जाता है.

सुहागरात में फूलों से कमरा सजाते समय गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा लैवेंडर की खुशबू के इत्र और इसके फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. कमरे के लुक को रोमांटिक करने के लिए कैंडल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अलग-अलग सुंगधित फूलों का यूज भी कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper