पूरा भारत भीगेगा! आ रही है बारिश, मौसम विभाग ने जानिए आज दे दिया क्या बड़ा अपडेट

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में भीषण लैंड स्लाइड के बीच मौसम विभाग (IMD) ने आज अपने लेटेस्ट अपडेट में पूरे भारत में भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी ने कहा कि गुरुवार और शनिवार को पूर्वी और आसपास के मध्य भारत में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही आज और आगामी 21 अगस्त को पूर्वोत्तर में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने अपने अपडेट में कहा कि पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि आज पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी भागों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा में शनिवार तक भारी बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा आज ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वानुमान में मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएएमडी ने कहा कि गुरुवार से शनिवार तक छत्तीसगढ़ में, शुक्रवार और शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में, और शनिवार को पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है। शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का भी अनुमान है।

पूर्वोत्तर में, अपेक्षित मौसम पैटर्न में गरज और आसमानी बिजली की गतिविधि के साथ-साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि 21 अगस्त तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ शनिवार से 21 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर पश्चिम भारत के लिए पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश, गरज और आसमानी बिजली की गतिविधि के साथ होने का संकेत दिया गया है।

आईएमडी ने कहा कि गुरुवार, शुक्रवार और 21 अगस्त को उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 21 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत में, मौसम के पूर्वानुमान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश होने की आशंका है। गुरुवार और शुक्रवार को तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ शुक्रवार और शनिवार को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा, गुरुवार और शुक्रवार को तमिलनाडु में गर्म और नमी मौसम होने की उम्मीद है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper