पेट दर्द से तड़प रहा था शख्स, जांच में निकली ऐसी चीज डॉक्टरों के उड़े होश!

 


52 साल का एक शख्स पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचा. यहां जांच में जो खुलासा हुआ, उसे जानकर डॉक्टर्स भी हैरान रह गए. उन्हें यकीन नहीं हो रहा था कि आखिर उसके शरीर में ये चीज पहुंची कैसे. फिलहाल, पेट का ऑपरेशन कर डॉक्टरों ने उसे बाहर निकाल दिया है. सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना सेंट्रल अमेरिकी देश ग्वाटेमाला की है. यहां रूजवेल्ट अस्पताल के डॉक्टरों ने सर्जरी कर शख्स के पेट से करीब 1 फीट लंबी छड़ी निकाली है. ये छड़ी घुमावदार थी. इसकी वजह से शख्स को पेट में तेज दर्द उठ रहा था. जब वो अस्पताल पहुंचा तो एक्स-रे रिपोर्ट देख डॉक्टरों के भी होश उड़ गए थे.

छड़ी पेट में पहुंची कैसे? इस सवाल के जवाब में शख्स ने बेहद हैरान कर देने वाली बात बताई. उसने कहा- मेरे दिमाग से अजीब आवाजें आ रही थीं. उसी ने मुझे छड़ी निगल जाने को कहा. बाद में असहनीय दर्द उठा. फिलहाल, शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

चेकअप के बाद वो सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त पाया गया. सिज़ोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो किसी व्यक्ति के सोचने, महसूस करने और व्यवहार करने के तरीके को प्रभावित करती है. सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों को ऐसा लग सकता है कि उनका वास्तविकता से संपर्क टूट गया है. ये मतिभ्रम की अवस्था पैदा कर देती है.

अस्पताल ने एक्स-रे और ऑपरेशन के कुछ फोटोज शेयर किए हैं, जिनमें छड़ी शख्स के गुलेट (Gullet) में दिखाई दे रही है. गुलेट, मुख से आमाशय को जाने वाली आहार-नली को कहते हैं. पहले तो डॉक्टरों ने छड़ी को मुंह से निकालने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं की दशा में ऑपरेशन करने का निर्णय लिया.

डॉक्टरों ने बताया कि छड़ी 1 फीट लंबी और लगभग 0.8 इंच चौड़ी थी. इसकी वजह से पेशेंट के कुछ अंगों को मामूली नुकसान पहुंचा. श्वसन क्रिया नहीं प्रभावित हुई थी. पेशेंट को बेहोश करने के बाद उसके पेट में एक छोटा चीरा लगाया गया और छड़ी को बाहर निकाल लिया गया. इस प्रक्रिया को गैस्ट्रोटॉमी कहा जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper