पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में अब होगी पहले से अधिक कमाई, मिलेगा इतना ब्याज

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज में बढ़ोतरी कर दी गई है। इसका फायदा उन लोगों को अधिक होगा, जो बचत करने के लिए सरकारी बचत योजनाएं जैसे किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पोस्ट की टर्म डिपाजिट पर निर्भर करते हैं।

इस बढ़ोतरी के बाद जमाकर्ताओं को छोटी बचत योजनाओं पर आठ प्रतिशत तक का ब्याज मिल रहा है। 2022 में सरकार की ओर से सितंबर के बाद दिसंबर में लगातार दूसरी तिमाही में ब्याज दरों में इजाफा किया गया है। इससे पहले सरकार ने आखिरी बार जनवरी 2019 में ब्याज दर में इजाफा किया गया था।

सरकार ने इस बार छोटी बढ़त योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंड फंड, सुकन्या समृद्धि योजना और पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है। मौजूदा समय में पब्लिक प्रोविडेंड फंड पर 7.1 प्रतिशत, सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत और पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा की ब्याज पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

आरबीआई की ओर से 2022 में महंगाई को कम करने के लिए पांच बार ब्याज दरों में इजाफा किया गया है, जिस कारण रेपो रेट 4 प्रतिशत से बढ़कर 6.25 प्रतिशत हो गया है। इस वजह से देश में सरकारी और निजी बैंकों की ओर से एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया जा चुका है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper