पोस्ट ऑफिस की इन 6 स्कीम में पैसा होगा दोगुना, जानें किस स्कीम में कितना लगेगा समय?

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस की तरफ से कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके जरिए आप आसानी से कुछ ही सालों में अपने पैसों को दोगुना कर सकते हैं. अगर आप भी पैसा डबल करने वाली कोई स्कीम की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिसमें आपका पैसा जल्द ही दोगुना हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं इन स्कीम में आपको पैसा दोगुना करने के लिए कितने साल का समय लगेगा.

इन स्कीमों में पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, Post Office सेविंग अकाउंट, Post Office रिकरिंग डिपॉजिट, Post Office मंथली इनकम स्कीम, Post Office पब्लिक प्रोविडेंट फंड, Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम, Post Office सुकन्या समृद्धि खाता और Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट शामिल हैं.

पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट बेस्ट स्कीम है. इसमें 1 से 3 साल तक के टाइम डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें निवेश करने पर आपका पैसा करीब 13 सालों में दोगुना होगा.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगभग 10.91 सालों में दोगुना होता है. इसमें आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में लगभग 9.73 सालों में पैसा दोगुना होगा. इसमें 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा.

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसा डबल होने में करीब 18 साल का समय लगेगा. बता दें इस स्कीम में सबसे ज्यादा समय लगता है क्योंकि इसमें ब्याज की दर भी कम होती है. ग्राहकों को इस समय इसमें 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में पैसा करीब 12.41 साल में पैसा डबल होगा. इसमें आपको 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है. 5 साल की इस बचत योजना में निवेश पर करीब 10.59 साल में पैसा डबल होगा.

बता दें कि लंबे समय बाद केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग की कुछ योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इन स्माल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से ही प्रभावी हो गई है. यदि आप निवेश करने के लिए कोई सुरक्षित विकल्प ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper