प्रदूषण की वजह से दिल्ली में 9 दिन के लिए सभी स्कूल पूरी तरह बंद, ओला-ऊबर की एंट्री भी बैन

 


नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण की वजह से स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली के सभी स्कूल 9 से 18 नवंबर तक बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि प्रदूषण को देखते हुए दिसंबर विंटर ब्रेक में बदलाव किया गया है। वहीं, एक अन्य अहम फैसले में दूसरे राज्यों से दिल्ली में आने वाले ऐप आधारित कैब्स पर रोक लगा दी गई है। इसका मतलब है कि नोएडा या गुरुग्राम से ओला-ऊबर से दिल्ली नहीं जा सकते हैं। फिलहाल दिल्ली में सेवा जारी है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने इससे पहले 10 नवंबर तक स्कूलों को बंद रखने या ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश दिया था। सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों की क्लास स्कूलों में चल रही है। तमाम पाबंदियों और कोशिशों के बावजूद वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं दिख रहा है, जिसके बाद स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है। स्कूल 18 तक बंद रहेंगे, जबकि 19 को रविवार है। इसका मतलब है कि अब स्कूल 20 नवंबर को खुलेंगे।

ऐप आधारित कैब पर रोक, ऑड-ईवन पर टला फैसला
शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता के हस्ताक्षर से जारी हुए आदेश में कहा गया है, ‘गंभीर एक्यूआई की वजह से लागू ग्रैप-4 और निकट भविष्य में इसमें सुधार नहीं दिखने की आईएमडी के अनुमान को देखते हुए 2023-24 के सत्र में सर्दियों की छुट्टियों को पहले करने का आदेश दिया जाता है ताकि स्कूल पूरी तरह बंद रहें और बच्चे-शिक्षक घर पर रह सकते हैं। सभी स्कूल 9-18 नवंबर तक सर्दियों की छुट्टियां रखेंगे। स्कूलों के प्रमुख तुरंत यह जानकारी अभिभावकों को को दें।’

12 नवंबर को दिवाली है और इस दौरान दिल्ली में प्रदूषण का स्तर और अधिक बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली के अधिकतर इलाकों में एक्यूआई 400-500 के आसपास बना हुआ है। इस तरह की हवा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बताई जाती है। खासकर छोटे बच्चों और बुजुर्गों को काफी नुकसान होता है। डॉक्टर बच्चों को बाहर कम निकलने की सलाह दे रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper