प्रमुख सचिव ने आलमपुर जाफराबाद के ग्राम खेड़ा में किया वृक्षारोपण। पेड़ों के संरक्षण के लिए किया जागरूक

बरेली, 22 जुलाई। मा0 प्रमुख सचिव परिवहन विभाग श्री एल0 वेंकटेश्वर लू के मुख्य आतिथ्य के रूप में कल वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड आलमपुर जाफराबाद के ग्राम पंचायत खेड़ा में वृक्षारोपण कार्यक्रम व जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें ग्रामवासियों द्वारा मा0 प्रमुख सचिव जी का स्वागत किया गया।
इस अवसर पर मा0 प्रमुख सचिव ने कहा कि जनपद में 42.72 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य है। पेड़ लगाने के बाद इसे सरकारी कार्य समझकर छोड़ न दें बल्कि पेड़ों को सुरक्षित रखने में अपनी सक्रीय भूमिका निभाये। एक पेड़ 10 पुत्रों के बराबर है जिस तरह आप अपने बच्चों की रक्षा व लालन पालन करते हैं उसी तरह पेड़ों की भी रक्षा करें। यह जीवनपर्यन्त आपको विभिन्न प्रकार से संरक्षित करेंगें। प्रकृति को बचाना हमारा कर्तव्य है इसकी पेड़ लगाकर रक्षा करें। जीव जन्तुओं को प्राण वायु पेड़ से ही मिलती है। ग्राम पंचायत खेड़ा में पंचवटी बनायी गयी, जिसमें प्रमुख सचिव ने बरगद का पेड़, जिलाधिकारी ने बरगद का पेड़, मुख्य विकास अधिकारी ने पाकड़ का पेड़, ब्लाक प्रमुख व ग्राम प्रधान ने पेड़ लगाया। मा0 ब्लाक प्रमुख ने प्रमुख सचिव को राधा कृष्ण का प्रतीक चिन्ह देकर व शाल ओढ़ाकर स्वागत किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि पौधारोपण आपके भविष्य के लिए गारंटी है, वृक्ष बहुत उपयोगी है, हर किसान अपने खेत की मेढ़ पर पेड़ लगाये, जिससे वातावरण शुद्ध होगा। उन्होंने ग्रामवासियों से अनुरोध किया कि संकल्प लें यदि किसी के यहां बेटी पैदा होती है तो 11 पौधे लगाये और बेटी के अगले जन्म दिवस तक पौधों की सेवा करते रहे तो धीरे-धीरे पौधा वृक्ष का रूप ले लेगा।
उक्त के उपरांत मा0 प्रमुख सचिव ने तहसील आंवला का निरीक्षण किया और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये और तहसील के प्रांगण में आम का पेड़ का रोपण किया। इसके पश्चात मा0 प्रमुख सचिव ने रामनगर स्थित जैन मंदिर भी गये और वहां अशोक के पेड़ का रोपण किया।
इस अवसर जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी श्री जग प्रवेश, उप परिवहन आयुक्त श्री संजीव, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) श्री कमल गुप्ता, जिला पंचायत राज अधिकारी, मा0 ब्लाक प्रमुख आलमपुर जाफराबाद श्री वेद प्रकाश यादव, ग्राम प्रधान श्रीमती कुसुम राजपूत सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper