प्रयागराज-आगरा वंदे भारत जनवरी में भरेगी फर्राटा, ये है टाइमिंग, किराया और स्टॉपेज भी जानें

प्रयागराज: वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और आगरा के बीच वंदे भारत चलाने का फैसला लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी शुरुआत अगले साल जनवरी में ही हो सकती है। नॉर्थ-सेंट्रल रेलवे का प्रयागराज जोन इस रूट पर भगवा रंग की वंदे भारत ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि 11 कोच की यह ट्रेन होगी जो 180 किमी/घंटा की रफ्तार से फर्राटा भर सकेगी। इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को प्रयागराज से आगरा जाने में महज साढ़े चार घंटे ही लगेंगे। रिपोर्ट की मानें तो यह वंदे भारत उसी दिन रिटर्न भी हो जाएगी। ऐसे में इन दो बड़े शहरों के बीच के यात्रा अब बहुत आसान होने वाली है। इसके साथ ही माघ मेला और कुंभ मेला जाने वालों के लिए भी यातायात बहुत सुविधाजनक हो जाएगा।

प्रयागराज से आगरा के बीच चलने वाली यह वंदे भारत ट्रेन टुंडला, इटावा और कानपुर रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। आगरा रेलवे डिविजन के लोको पायलट और गार्ड्स की ओर से इसे ऑपरेट किया जाएगा। इस वंदे भारत से यात्रा के लिए किराया कितना होगा, यह जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। हालांकि, माना जा रहा है कि इसका किराया सुपरफास्ट ट्रेन की तुलना में 10-15 फीसदी अधिक हो सकती है। यह ट्रेन आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और 10:30 बजे तक प्रयागराज पहुंच जाएगी। इसके बाद शाम 5 बजे यह प्रयागराज से खुलेगी और रात को 9:30 बजे तक आगरा कैंट पहुंचेगी।

अब आगरा से प्रयागराज जाने में नहीं लगेंगे 6-7 घंटे
मालूम हो कि आगरा रेलवे डिविजन की पहली वंदे भारत ट्रेन 1 अप्रैल, 2023 से ऑपरेट करना शुरू हुई। यह मांग काफी जोरशोर से उठाई जा रही थी कि आगरा से प्रयागराज के लिए भी वंदे भारत ट्रेन सर्विस मुहैया कराई जानी चाहिए। दरअसल, दूसरी ट्रेनों से प्रयागराज और आगरा के बीच की 447 किलोमीटर की दूरी तय करने में 6 से 7 घंटे लग जाते हैं। ऐसे में इन दोनों शहरों के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से यात्रा काफी हद तक आसान हो जाएगी। किराया भले ही थोड़ा ज्यादा लगे मगर समय की बचत जरूर होगी। साथ ही सामान्य ट्रेनों में होने वाली भीड़ से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper