यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां, 62 हजार से अधिक पदों के लिए जनवरी से आवेदन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती का सपना संजोये अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. यूपी पुलिस में 62 हज़ार से अधिक पदों पर भर्तियां जनवरी से शुरू होंगी. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने 62,624 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज कर दी है. इनमें कांस्टेबल के 52,699 पदों पर ऑनलाइन आवेदन जनवरी के पहले हफ्ते में शुरू हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक भर्ती परीक्षा कराने वाली एजेंसी के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है. कांस्टेबल के 52,699, जेल वॉर्डर के 2833, सब इंस्पेक्टर के 2469, रेडियो ऑपरेटर के 2430, लिपिक संपर्क के 545, कंप्यूटर ऑपरेटर के 472, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 और कुशल खिलाड़ी कोटे से 521 पदों पर भर्ती होगी.

यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन ऑफिसियल वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर जारी कर सकता है. जैसे ही विज्ञापन जारी होगा, उसी के साथ ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. बताया जा रहा है कि दिसंबर के आखिरी सफ्ताह या फिर जनवरी की शुरुआत में नोटिफिकेशन जारी हो सकते हैं.

साथ ही, UPPRPB उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल, वार्डर और एसआइ भर्ती के लिए अधिसूचना को इसी माह (दिसंबर 2023) के दौरान ही आखिर में जारी कर सकता है। अपडेट के अनुसार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया के आयोजन के लिए एजेंसी का चयन किया जा चुका है और प्रक्रिया के कठिन मानकों के कारण एजेंसी के निर्धारण में विलंब हुआ है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही के 52,699 पदों के साथ-साथ जेल वार्डर के 2833 पदों, पुलिस उप-निरीक्षक के 2469 पदों, रेडियो ऑपरेटर के 2430 पदों, क्लैरिकल कैडर के 545 पदों, कंप्यूटर ऑपरेटर के 872 पदों, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों और कुशल खिलाड़ी कोटे से 521 पदों पर भर्ती के लिए अपडेट UPPRPB अलग-अलग मौकों पर जारी किए जा चुके हैं।

क्या होगी योग्यता और आयु सीमा
यूपी पुलिस में सिपाही भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट और सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 23 वर्ष होगी. वहीं सब इंस्पेक्टर के लिए शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त कॉलेज से ग्रेजुएट और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 28 वर्ष हो सकती है. आरक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट मिलेगी. हालांकि विज्ञापन जारी होते ही सभी जानकारी भी उपलब्ध हो जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper