किसान ऑनलाइन बुक कराएं गन्ने का बीज, इस तरह करना होगा आवेदन, पढ़ें डिटेल

प्रयागराज: गन्ना किसानों को अब बीज बुक कराने के लिए गन्ना शोध परिषद या विभाग के दफ्तरों तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। किसान एक क्लिक में घर बैठे गन्ने की नई वैराइयटी का बीज बुक करा सकते हैं। भुगतान की भी ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। गन्ना किसानों को नई वैरायटी के लिए गन्ना शोध परिषद, केंद्र और गन्ना विभाग के दफ्तरों तक दौड़ लगानी पड़ती थी। इसके बाद भी तमाम किसानों को बीज नहीं मिल पाता था, लेकिन अब किसान घर बैठे ही एक क्लिक कर बीज ऑन लाइन बुक करा सकेंगे। पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर बीज के लिए केंद्र और तारीख का मैसेज किसान के पास पहुंच जाएगा। वेबसाइट का शुभारंभ बागपत में गन्ना विभाग द्वारा किया जा चुका है।

इस तरह होगा आवेदन
– किसान https://enquiry.caneup.in/ वेबसाइट पर अपने नाम या किसान कोड के माध्यम से लॉग इन करेंगे।
– मिनी गन्ना बीज किट के लिए आवेदन फार्म में आधार कार्ड, मोबाइल फोन नंबर की जरूरत होगी।
– किसान गन्ना शोध केंद्र, गन्ना किस्म, बड की संख्या का चयन कर बड के मूल्य के हिसाब से ऑनलाइन भुगतान कर बीज की बुकिंग करेंगे।

बीज संस्थान/केंद्र
सेवरही, मुजफ्फरनगर,सुल्तानपुर, कटया सादात, सिरसा, बलरामपुर

बीज की नई प्रजाति
कोशा-13235, कोलक- 14201, कोशा-15023

बुवाई का समय
शरद कालीन गन्ने की बुवाई का समय- 20 दिसंबर तक
बसंत कालीन गन्ने की बुवाई का समय- 1 फरवरी से 15 मई तक

जिला गन्ना अधिकारी, डा. अनिल कुमार भारती ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को अब गन्ने के उन्नतशील बीज के लिए शोध केंद्रों और गन्ना विभाग के कार्यालयों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। किसान घर बैठे बीज की बुकिंग करा सकते हैं। गन्ना बीज का भुगतान भी ऑनलाइन किए जाने की सुविधा किसानों को दी गई है। अधिक जानकारी के लिए किसान गन्ना विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper