फेसबुक मैसेंजर पर बार-बार कर रहे ये काम तो तुरंत बदलें सेटिंग, हैकर्स बना सकते हैं निशाना

नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर प्लेटफॉर्म फेसबुक का इस्तेमाल भारत ही नहीं दुनियाभर के देशों में किया जाता है। वर्चुअल वर्ल्ड का पॉपुलर प्लेटफॉर्म सालों से यूजर्स की पहली पसंद रहा है। यूजर्स को लुभाने के लिए ही कंपनी प्लेटफॉर्म को लेकर नए-नए एक्सपेरिमेंट करती है। सालों पहले फेसबुक यूजर्स की सुविधा के लिए ही मैसेंजर को लाया गया था।

फेसबुक से अलग मैसेंजर यूजर्स के लिए आसान इंटरफेस और सिंगल टैप की सुविधाओं के साथ आता है। हालांकि, फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल कर बार-बार इसे लॉगआउट करना बहुत से लोगों को झंझट भरा काम लगता है।

ऐसे में बहुत से यूजर्स स्मार्टफोन में ऐप का इस्तेमाल करने के बाद इसे बिना लॉग-आउट किए छोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप एक बड़ी परेशानी को खुद न्यौता दे रहे हैं।

दरअसल फेसबुक मैंसेजर को लॉग-आउट करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करना आपको हैकर्स के निशाने पर ला सकता है। भले ही स्मार्टफोन आपका हो, लेकिन ऐसी लापरवाही एक बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है।

बहुत से यूजर्स को लगता है कि मैसेंजर लॉग-आउट करने के लिए फेसबुक पर जाकर अकाउंट लॉग-आउट करना जरूरी है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो बता दें, आप गलत हैं।

फेसबुक ओपन किए बगैर भी मैसेंजर को लॉगआउट कर सेफ रखा जा सकता है। हालांकि, मैसेंजर और फेसबुक दोनों ही लॉग-आउट करना एक समझदारी भरा काम होता है।

फेसबुक से मैसेंजर लॉग-आउट करना चाहते हैं तो सबसे पहले फेसबुक सेटिंग पर आना होगा।
यहां Privacy>Setting>Security के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
इसके बाद लॉग-इन ऑप्शन पर जाना होगा।
यहां ‘Where you’re logged in’ऑप्शन पर डिवाइस को सेलेक्ट करें। डिवाइस के नीचे मैसेंजर लिखा होना जरूरी है।
इस स्टेप के बाद आप मैसेंजर लॉग-आउट कर सकते हैं।
फेसबुक ऐप से ऐसे करें मैसेंजर लॉगआउट
फेसबुक ऐप पर सबसे पहले सेटिंग और फिर ऐप्स पर आना होगा।
ऐप्स की पूरी लिस्ट से मैंसेजर को सेलेक्ट करना होगा।
मैसेंजर पर Storage & cache > Clear storage पर जाना होगा।
Clear storage करते ही डेटा रिसेट हो जाएगा, यानी आप लॉग-आउट हो चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper