फोन से भी बुक हो सकेंगे अनारक्षित ट्रेन टिकट, डाउनलोड कर लें ये ऐप

लखनऊ: रेलवे यात्रियों के लिए राहत की बात है। अब अनारक्षित टिकट के लिए यात्रियों को घंटों लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। मोबाइल फोन पर अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई। यात्री स्मार्ट फोन के द्वारा अनारक्षित टिकट बुकिंग कराकर पेपरलेस टिकट के साथ यात्रा कर सकते है। इस सुविधा को लेकर बुधवार को चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पंपलेट भी बांटे गए।

उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि ट्रेन का अनारक्षित टिकट लेने के लिए टिकट काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। बदले में रेल यात्रियों को यूटीएस एप्लीकेशन को अपने स्मार्ट मोबाइल फोन पर प्ले स्टोर के जरिए अनारक्षित टिकटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन में लॉगिंग करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद टिकट जारी कर सकते है।

इस एप्लीकेशन में अनारक्षित टिकट दो प्रकार से बुक किया जा सकता है। पहला, बुक एवं ट्रैवेल पेपर लेस प्रक्रिया के तहत आपका टिकट एप्लीकेशन में अंकित रहेगा। यात्रा के दौरान टिकट का प्रिंट लेने की जरूरत नहीं होगा। दूसरा, बुक एवं ट्रैवेल पेपर इस प्रक्रिया के तहत यात्रा के दौरान इसका प्रिंट ले कर यात्रा करना अनिवार्य है। इस माध्यम से बुक हुए टिकट का प्रिंट यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन के बुकिंग काउंटर से लेना होगा। इस प्रकार के टिकटों का निरस्तीकरण रेलवे टिकट काउंटर पर किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया में किराये का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। एप के जरिए जनरल टिकट बुक होने के तीन घंटे के भीतर किसी भी ट्रेन से यात्रा शुरू करनी होगी।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper