बचे हुए चावल से बनाए स्वादिष्ट रेसिपी, जानें सरल तरिका

दिन के खाने के बाद चावल बच जाना बहुत आम है, अक्सर घरों में बचे हुए चावल को फ्राई करके फ्राइड राइस जाती है। लेकिन सुबह के नाश्ते में फ्राइड राइस मुमकिन नहीं है, अगर चावल बच गए हैं और आप उन्हें एक नई डिश का रूप में खाना चाहते हैं। तो लंच तक का इंतजार मत करिए, बचे हुए चावल से फटाफट बनाइए स्वादिष्ट चावल के चीले।

चावल के चीले की रेसिपी

आमतौर पर चावल सभी को पसंद होते हैं और कुछ लोग चावल से बनी खीर, कटलेट आदि भी बहुत पसंद करते हैं, अगर आप कटलेट या चिली राइस जैसी डिशेज ट्राई कर चुके हों, तो इस बार बनाइए चावल के चीले।

सामग्री
1 कप बचा हुआ पका चावल (हल्का मसला हुआ)
3 टेबलस्पून सूजी
1/4 कप उड़द की दाल का आटा
1/4 कप कसा हुआ पत्तागोभी
1/4 कसी हुई गाजर
1 टेबलस्पून बारीक कटा हरा धनिया
2 टीस्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
1/2 टीस्पून लाल मिर्च का पाउडर
1 कप छाछ
नमक स्वादानुसार
तेल

बनाने की विधि

एक बर्तन में सभी सामग्रियां डालकर अच्छी तरह से मिला लिजिए। तैयार बैटर को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें, उस पर तेल फैलाएं। अब उस पर बैटर डालकर फैला दें। थोड़े तेल की मदद से उसे दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। चावल की चीला तैयार है. सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper