बम की तरह फटेगा मिक्सर ग्रांडर!, गलती से भी नहीं पीसनी चाहिए ये चीजें, वरना…

मिक्सर के ब्लेड के लिए बर्फ के टुकड़े एक चुनौती हो सकते हैं. बर्फ के टुकड़े पत्थर की तरह ठोस होते हैं, इसलिए उन्हें तोड़ना मुश्किल हो सकता है. यदि आप मिक्सर में बर्फ के टुकड़े डालते हैं, तो ब्लेड टूट सकते हैं.

खड़े मसाले मिक्सर के लिए ठीक नहीं होते हैं. इससे ब्लेड पर ज्यादा दबाव पड़ता है. मसाले के लिए अलग ग्राइंडर का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि, आप चाहें तो मसालों को पहले कूटकर छोटे कर लें और फिर उन्हें मिक्सर में डाल सकते हैं.

एप्रीकोट, एवोकाडो जैसे फलों में बड़े बीज होते हैं. उन्हें भी मिक्सर में नहीं डालना चाहिए. अगर बीज ब्लेड में फंस गया तो ब्लेट टूट सकती है. अगर आप ऐसे फलों को डाल रहे हैं तो ध्यान रखे कि बीज को पहले ही हटा दें.

जिस तरह बर्फ नहीं डालनी चाहिए, ठीक उसी तरह फ्रोजन फूड भी नहीं डालना चाहिए. क्योंकि यह भी ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ज्यादा दबाव पड़ने से मशीन खराब भी हो सकती है या बड़ा हादसा हो सकता है.

मशीन में कोई भी गर्म चीज नहीं डालनी चाहिए. अक्सर लोग प्याज-टमाटर को तेज में फाई करके उसकी ग्रेवी बनाने के लिए मिक्सर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसको ठंडा करके ही डालना चाहिए. गर्म चीज डालने से ढक्कन अचानक से खुल जाता है और सामग्री बाहर निकल कर गिरने लगती है. इससे दुर्घटना भी हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper