बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 11 दोषियों को फिर से जाना पड़ेगा जेल

 


नई दिल्ली: बिलकिस बानो गैंगरेप केस (Bilkis Bano Gangrape Case) को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आया है। हाल ही में दोषियों की रिहाई के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। दरअसल इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की रिहाई का फैसला रद्द किया है। कोर्ट ने याचिका को सुनवाई योग्य माना है, इसलिए यह फैसला कोर्ट ने लिया है। इस मामले में SC ने कहा, महिला सम्मान की हकदार है।

2022 में किया था रिहा
इस केस के बारे में सुप्रीम कोर्ट का कहना था कि दोनों राज्यों (महाराष्ट्र-गुजरात) के लोअर कोर्ट और हाई कोर्ट फैसले ले चुके हैं। ऐसे में कोई आवश्यकता नहीं लगती है कि इसमें किसी तरह का दखल दिया जाए। गौरतलब हो कि अगस्त 2022 में गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो गैंगरेप केस में उम्रकैद की सजा पाए सभी 11 दोषियों को रिहा कर दिया था। इसके बाद फिर दोषियों की रिहाई को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बिलकिस के दोषियों को जेल जाना होगा।

SC ने 12 अक्टूबर को फैसला रखा था सुरक्षित
मिली जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बीवी नागरत्ना और जस्टिस उज्जल भुयन की बेंच ने फैसला सुनाया है। गौरतलब हो कि बेंच ने पिछले साल 12 अक्टूबर को मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था और इतना ही नहीं बल्कि इस मामले पर अदालत में लगातार 11 दिन तक सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान केंद्र और गुजरात सरकार ने दोषियों की सजा माफ करने से जुड़े ओरिजिनल रिकॉर्ड पेश किए थे।

गुजरात सरकार ने दोषियों की सजा माफ करने के फैसले को सही ठहराया था। समय से पहले दोषियों की रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल भी उठाए थे। हालांकि, कोर्ट ने कहा था कि वो सजा माफी के खिलाफ नहीं है, बल्कि ये स्पष्ट किया जाना चाहिए कि दोषी कैसे माफी के योग्य बने। ऐसे में अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फिर एक बार दोषियों जेल जाना पड़ेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper