बैठकों को लेकर जिलाधिकारी ने जारी किए आवश्यक दिशा-निर्देश

बरेली, 09 नवम्बर। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मासिक, त्रैमासिक, छमाही, वार्षिक एवं समय-समय पर आयोजित होने वाली बैठकों की सूची में उल्लिखित बैठक के नियम, समय व दिनांक से कम से कम एक सप्ताह पूर्व पत्रावली पर सूची में बैठक हेतु नियत दिन व समय प्रस्तावित करते हुए अनुमोदित कराकर बैठक में उपस्थित होने वाले सम्बन्धित अधिकारियों को सूचित कराते हुए बैठक का आयोजन उक्त सूची के अनुसार कराना सुनिश्चित करें।
    जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि यदि किसी अपरिहार्य कारण से जिलाधिकारी या संबंधित विभागीय अधिकारी की अनुपलब्धता के कारण कोई बैठक नहीं हो पाती है तो उक्त बैठकें निम्नानुसार की जायेगी। बुधवार को प्रस्तावित बैठकें उसी सप्ताह में आने वाली शुक्रवार को नियत समय व नियत स्थान पर होंगी। शुक्रवार को प्रस्तावित बैठकें उसी सप्ताह में शनिवार को नियत समय व स्थान पर होंगी। द्वितीय शनिवार को प्रस्तावित बैठक यदि किन्ही कारणवश नहीं हो पाती है तो वह सम्बन्धित माह के चौथे शनिवार को नियत समय व नियत स्थान पर होंगी। यदि किन्ही कारणों से कोई बैठक द्वितीय नियत दिवस में भी नहीं हो पाती है तो उसे मुख्य विकास अधिकारी/ सम्बन्धित अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अगले सोमवार को की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा समय-समय पर नवीन योजनायें लायी जाती है तथा कभी-कभी पर्व/त्यौहारों की तैयारियों हेतु या अन्य अपरिहार्य कारणों से बैठक बुलायी जाती है, जिसके लिए पृथक से पत्रावली प्रस्तुत कर समय व दिनांक नियत किया जाएगा। साथ ही इस बात का भी संज्ञान लिया जाये कि केवल अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर अन्य समस्त बैठकें जिलाधिकारी द्वारा बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को ही की जाएगी ताकि अन्य दिवसों (सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार) में जिलाधिकारी द्वारा क्षेत्र का भ्रमण आदि कार्य किया जाएगा। साथ ही साथ समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण भी क्षेत्र भ्रमण व अन्य विभागीय कार्यों के लिए मुक्त रहेंगे।
     जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित ऐसी बैठकों, जिनमें फील्ड स्तरीय अधिकारियों जैसे- उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी आदि को मुख्यालय बुलाया जाता हो, से सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि वह अपनी अन्य विभागीय बैठकें, जिसमें सम्बन्धित विभाग के फील्ड स्तरीय अधिकारियों की आवश्यकता हो, को यथासम्भव उसी दिन मुख्यालय पर रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि फील्ड स्तरीय अधिकारियों को बार-बार मुख्यालय न आना पड़े।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper