बॉलीवुड की यह एक्ट्रेस, पढ़ाई में पाया गोल्ड मेडल, और फिर एक ही प्रयास में बनीं आईपीएस अधिकारी, पढ़े पूरी सक्सेस स्टोरी

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी परीक्षा क्वालिफाई करना और आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग पूरी करना दोनों ही कोई साधारण काम नहीं है। लेकिन मध्य प्रदेश के भोपाल मूल की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने यह दोहरी उपलब्धि तो हासिल की ही। इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में काम कर अपनी अलग पहचान भी बनाई।

एक आईपीएस अधिकारी के लिए बॉलीवुड फिल्मों में काम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण काम होता है लेकिन 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद ने ऐसा करने में सफलता हासिल की है। फिल्म अभिनेत्री सिमाला प्रसाद अपराधियों के लिए सख्त मिजाज पुलिस अधिकारी है। जबकि आम जनता से उनका सहज जुड़ाव है। आइए जानते हैं आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद के बारे में…

सिमाला प्रसाद का जन्म 08 अक्तूबर, 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। सिमाला प्रसाद को बचपन से ही डांस और एक्टिंग का शौक था। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में हमेशा डांस और एक्टिंग कार्यक्रमों में भाग लिया। सिमाला ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया। उनके पिता आईएएस अधिकारी और सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद व मां मेहरून्निसा परवेज जानी-मानीं साहित्यकार हैं।

सिमाला की प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ कोएड स्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस (IEHE) से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर पूरी की। परीक्षा में टॉप करने पर उन्हें गोल्ड मेडल से नवाजा गया। इसके बाद सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की एमपी पीएससी परीक्षा क्वालीफाई की।

एमपी पीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सिमाला प्रसाद की पहली पोस्टिंग डीएसपी के तौर पर हुई थी। इस नौकरी के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और पहले प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली। सिमाला ने आईपीएस बनने के लिए किसी कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया, लेकिन सेल्फ स्टडी के जरिए यूपीएससी क्लियर करने में सफल रही। सिमाला का कहना है कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सिविल सर्विस में जाना चाहती हैं, लेकिन उनके घर के माहौल ने उनमें आईपीएस बनने की इच्छा जगा दी।

निर्देशक जैघम इमाम ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान सिमाला प्रसाद की सादगी और सुंदरता को देखकर उनसे मिलने का समय मांगा। उस मुलाकात के दौरान इमाम ने सिमाला को अपनी फिल्म ‘अलिफ’ की स्क्रिप्ट सुनाई और उन्हें फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की। ‘अलिफ’ सिमाला की पहली फिल्म थी और यह फरवरी 2017 में रिलीज हुई थी। इसके बाद सिमाला ने 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘नक्कश’ में भी काम किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper