भारतीय अर्थव्यवस्था के 10 बड़े बदलाव, जानें एक दशक में कैसे बदला भारत- कितना ब्राइट है फ्यूचर?

मॉर्गन स्टैनली की लेटेस्ट रिपोर्ट भारतीय अर्थव्यवस्था के 10 बड़े बदलावों को सामने लाती है। साथ इस पर भी प्रकाश डालती है कि इन बदलावों का भारत पर क्या प्रभाव पड़ा है। 2013 के बाद पिछले 10 वर्ष की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो मार्केट में पॉजिटीव रिजल्ट दिए हैं, जिसकी वजह से यह विश्व अर्थव्यवस्था में अपनी जगह बना चुका है। आइए जानते हैं मार्गन स्टेनली ताजा रिपोर्ट क्या कहती है?

वैश्विक वित्तीय महाशक्ति मॉर्गन स्टेनली ने अपनी ताजा रिपोर्ट में भारतीय सफलता की कहानी बताने के साथ ही प्रशंसा भी की है। रिपोर्ट में पिछले 10 वर्षों में भारत के विकास की मैपिंग की गई है। मार्गन स्टैनली की रिपोर्ट ने परिभाषित किया है कि कैसे भारत ने पिछले दशक में अपने कई नीतिगत सुधारों के माध्यम से खुद को बदल दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो भारत 2013 में था, आज का भारत उससे अलग है। रिपोर्ट में बताया गया है कि मैक्रो मार्केट आउटलुक के लिए पॉजिटीव रिजल्ट दिए हैं। जिसकी वजह से भारत ने विश्व अर्थव्यवस्था में अपनी जगह बनाई है। रिपोर्ट पिछले 25 वर्षों में टॉप का प्रदर्शन करने वाले भारतीय शेयर बाजार का भी बचाव किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की इक्विटी वैल्यूएशन बहुत समृद्ध हैं और पिछले 10 वर्षों में भारत में हुए 10 महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। यह इसलिए संभव हो पाया क्योंकि 2014 के बाद से भारत ने कई नीतिगत बदलाव किए हैं, जिसका पॉजिटीव रिस्पांस मिला है।

सप्लाई साइड पॉलिसी रिफॉर्म्स
फॉर्मलाइजेशन ऑफ इकॉनमी
रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट
डिजिटलाइजिंग सोशल ट्रांसफर्स
इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्टी कोड
फ्लेक्सिबल इंफ्लेशन टारगेटिंग
एफडीआई पर फोकस
इंडिया 401 (K) मोमेंट
कॉर्पोरेट प्रॉफिट को गवर्नमेंट सपोर्ट
हाई एमएनसी सेंटीमेंट

जीडीपी प्रतिशत के तौर पर विनिर्माण और कैपेक्स में लगातार वृद्धि।
निर्यात बाजार में हिस्सेदारी दोगुनी होगी।
खपत बास्केट में बड़े बदलाव होंगे।
मुद्रास्फीति में अस्थिरता कम होगी कम ब्याज दर साइकल।
चालू खाता घाटे में आसान ट्रेंड।
बढ़े जीडीपी की वजह से मुनाफे में उछाल होगा।
तेल की कीमतों में कमी होगी।
यूएस में मंदी का कम प्रभाव पड़ेगा।
वैल्यूएशन में री-रेटिंग होगी।
EM के लिए भारत का बीटा 0.6 तक गिरेगा।
भारत के भविष्ट को प्रोजेक्ट करती है यह रिपोर्ट

मॉर्गन स्टैनली की ताजा रिपोर्ट बताती है कि भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार बढ़ रही है। रिपोर्ट भारत के भविष्य पॉजिटीव तरीके से प्रोजेक्ट करती है। विनिर्माण, निर्यात, खपत और मुद्रास्फीति की संख्या का दृढ़ रखरखाव कुछ ऐसे क्षेत्र जिनमें मॉर्गन स्टैनली का निष्कर्ष है कि भारत मजबूत सफलता प्राप्त कर सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper