क्या आम आदमी खरीद सकता है 75 रुपए का सिक्का, जानें इससे जुड़े हर एक सवाल का जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई नए संसद भवन के उद्घाटन के दौरान एक विशेष डाक टिकट के साथ 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया। बता दें कि इस खास सिक्के को खरीदारी के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, लेकिन अगर आप सिक्के इकट्ठे करने के शौकीन हैं तो आप इसे सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। ये एक स्मारक सिक्का है, जिसे किसी खास समारोह पर जारी किया जाता है। आइए जानतें हैं 75 रुपए के सिक्के से जुड़े हर एक सवाल का जवाब, जो आपके लिए जानना जरूरी है।

जवाब – विशेष आयोजनों पर जारी किए जाने वाले सिक्के या नोट सामान्य प्रचलन में नहीं आते। चूंकि ये एक स्मारक सिक्का है, जिसे नए संसद भवन के उद्घाटन अवसर पर जारी किया गया है, इसलिए इस सिक्के से आप कोई लेन-देन या खरीदारी नहीं कर सकते।

जवाब – अगर आप 75 रुपए का स्मारक सिक्का खरीदना चाहते हैं तो सिक्योरिटीज ऑफ प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) की वेबसाइट से इसे खरीद सकते हैं। इस वेबसाइट से पुराने सिक्के भी खरीदे जा सकते हैं। इन सिक्कों को बनाने में जिन धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है वो काफी महंगी हैं, इसलिए इस सिक्के की कीमत उसके वास्तविक मूल्य से कहीं ज्यादा होती है।

जवाब – बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रमुख योगेश सिंघल के मुताबिक, इस सिक्के में लगी सामग्री की कीमत ही करीब 1,300 रुपए है। हालांकि, लोगों को ये सिक्का किस कीमत पर मिलेगा अभी ये तय नहीं किया गया है।

जवाब : 2011 के सिक्का अधिनियम (Coinage Act) के मुताबिक, केंद्र सरकार के पास कई तरह के सिक्के बनाने का अधिकार है। सिक्कों के लिए RBI की जिम्मेदारी उन सिक्कों के वितरण तक सीमित है, जो केंद्र सरकार देती है। बता दें कि 75 रुपए के सिक्के भारत सरकार की मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और नोएडा में स्थित टकसालों में ढाला जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper