भीषण गर्मी को कहिए बाय-बाय, अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश

नईदिल्ली: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में भले ही चिलचिलाती गर्मी पड़ रही हो, लेकिन दक्षिण में मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार को खुशखबरी देते हुए बताया है कि केरल में मॉनसून आ गया है। उल्लेखनीय है कि बीते दिन जारी पूर्वानुमान में कहा गया था कि अगले कुछ घंटों में केरल में मॉनसून की दस्तक हुई ।

मौसम विभाग ने बताया है कि आठ जून को केरल में मॉनसून आया है। केरल में मॉनसून के पहुंचने की नॉर्मल तारीख एक जून थी। एक सप्ताह की देरी से मॉनसून ने दस्तक दी है। अगले 48 घंटे में यह अरेबियन सी, दक्षिण भारत, बंगाल की खाड़ी और उत्तरपूर्वी भारत के राज्यों की ओर आगे बढ़ेगा। हालांकि, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले दो से चार दिनों तक हीटवेव की स्थिति बरकरार रहने वाली है।

दक्षिण भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक झमाझम बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने कहा है कि केरल, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिणी इंटीरियर कर्नाटक, नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। केरल में आठ जून, अंडमान और निकोबार में 8-10 जून, लक्षद्वीप में 9-11 जून और तटीय व दक्षिणी इंटीरियर कर्नाटक में 10-12 जून को बहुत भारी बरसात होगी। नॉर्थईस्ट के राज्यों की बात करें तो यहां भी कई जगह अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 9 जून, असम और मेघालय में 12 जून को बहुत भारी बरसात होने की संभावना है। हालांकि, देश के अन्य हिस्सों में अगले पांच दिनों तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव आने के संकेत नहीं हैं।

कैसा रहा बीते दिन का मौसम?
विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी भारत, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीते दिन अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। नॉर्थईस्ट इंडिया, बिहार और पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान औसत से तीन से पांच डिग्री ज्यादा रहा। बीते दिन बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल में गंभीर हीटवेव देखी गई। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में भी हीटवेव दर्ज की गई।

अगले तीन दिन के दौरान राजस्थान को छोड़कर उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। उसके बाद तापमान में ज्यादा कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 9-11 जून, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 8-11 जून, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में 8-11 जून, सिक्किम, ओडिशा में 8-10 जून के बीच हीटवेव की स्थिति देखी जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper