मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक की अध्यक्षता में निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई संपन्न

बरेली, 09 दिसम्बर। आयुक्त बरेली मण्डल बरेली/रोल प्रेक्षक की अध्यक्षता में कल कलेक्ट्रेट सभागार में अर्हता तिथि 01.01.2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के सम्बन्ध में जनपद बरेली के समस्त माननीय जनप्रतिनिधियों व मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में मण्डलायुक्त ने सर्वप्रथम मा0 जनप्रतिनिधियों से जानकारी ली कि मतदाता सूची की हार्ड व साफ्ट कॉपी सभी को प्राप्त हो गयी है अथवा नहीं। सभी के द्वारा कॉपी प्राप्त होने की बात बतायी गयी। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्राप्त सुझाव एवं आपत्तियों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची की सुचिता को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि हमारी निर्वाचक नामावलियां जितनी शुद्ध होगी उतने ही अच्छे एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराया जा सकता है। 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहा कोई भी युवा वोटर बनने से ना छूटने पाए। यही विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य है कि शतप्रतिशत पात्र युवाओं को वोटर बनाने के साथ ही मृतक, शिफ्टेड मतदाताओं के नाम नामावली में ना रहें और मतदाता सूची में व्याप्त गलत एंट्री को दूर किया जा सके।

उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा ट्यूलिप टावर, राधा इंक्लेव, कुसुम इंक्लेव जैसे शहर की कुछ गेटेड सोसाईटी/बहुमंजिला आवासीय भवनों के नामों का सुझाव प्रस्तुत किए गए जिनमें निवासरत व्यक्तियों की अपेक्षा वोटरों की संख्या कम है। जिस पर मण्डलायुक्त द्वारा सिटी मजिस्ट्रेट बरेली/ई0आर0ओ0 सदर बरेली को विशेष अभियान चलाकर इन कालोनियों के साथ साथ शहर की अन्य रजिस्टर्ड कालोनियों, गेटेड सोसाईटी/बहुमंजिला आवासीय भवनों में निवासरत व्यक्तियों को वोटर लिस्ट में शामिल करने हेतु निर्देशित किया।

मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि पुनरीक्षण कार्य में वोट जोड़ने के साथ-साथ शिफ्टेड एवं मृतक या फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके साथ मण्डलायुक्त द्वारा मतदाता जागरूकता सम्बन्धी गतिविधियों के बारे में जानकारी ली गयी और निर्देश दिये गये कि मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम जगह-जगह करवाये जायें और आमजन को इससे जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि यदि किसी बूथ का किसी व्यक्ति द्वारा 50 से अधिक फॉर्म जमा कराये गये हों तो उनकी जांच करा ली जाये।

मण्डलायुक्त ने थर्ड जेंडर की कालोनी/निवास स्थानों पर निरीक्षण कर मतदाताओं के रूप में उनकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के भी फॉर्म उनकी सुविधा के अनुरूप भरवाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक बूथ की पांच-पांच स्क्रूटनी एआरओ के माध्यम से करवायी जाये। उन्होंने कहा कि नगर निगम व नगर पालिका के क्षेत्रों में आम तौर पर लोग निवास स्थान बदलते रहते हैं अतः इस पर विशेष ध्यान दिया जाये। साथ ही मण्डलायुक्त द्वारा जनपद के अनाथालयों में निवासित 18 साल से अधिक के बच्चों का भी विशेष अभियान चलाकर उन्हें वोटर लिस्ट में शामिल करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा जानकारी दी गयी कि जनपद बरेली में दिनांक 27 अक्टूबर 2023 से 06 दिसम्बर 2023 तक 141909 फॉर्म प्राप्त हुये हैं जिसमें से फॉर्म-6 के 91236, फॉर्म-7 के 39007 तथा फॉर्म-8 के 11665 फॉर्म प्राप्त हुये हैं। उनमें विधानसभावार भी प्राप्त फॉर्मों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस समयावधि में 15000 पुरूषों व 21500 महिलाओं के नये नाम भी मतदाता सूची में जोड़े गयें हैं। 21000 से अधिक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले मतदाताओं के नाम जोड़े गये हैं। महिलाओं का रेशियों 848 से बढ़कर 853 हो गया है जबकि आज और कल अभियान चलेगा, जिसमें और संख्या बढ़ने का अनुमान है।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा बैठक में उपस्थित मा0 जनप्रतिनिधियों व राजनैतिक दलों प्रतिनिधियों से अपील की कि वेयर हाउस परसाखेड़ा में ईवीएम की फर्स्ट लेविल चेकिंग का कार्य चल रहा है जो कि आगामी 20 जनवरी 2024 तक चलेगा। जनप्रतिनिधि वहां जाये और कार्य को स्वयं देखें।

बैठक में मा0 जनप्रतिनिधियों में मा0 विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र कुमार, मा0 विधायक शहर के प्रतिनिधि, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण एवं अधिकारियों में अपर जिलाधिकारी (वि/रा) संतोष बहादुर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, प्रशिक्षु आईएएस दीक्षा जोशी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper