महाशिवरात्रि पर एक मुखी रुद्राक्ष समेत घर ले आएं ये खास चीजें, जीवन में धन-दौलत की नहीं होगी कमी

 


नई दिल्ली. हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था. ऐसे में इस दिन महादेव और मां गौरी की पूजा अर्चना करने भक्तों के जीवन के सभी दुख दूर होते हैं. कहते हैं कि महाशिवरात्रि के दिन अगर भगवान शिव की प्रिय चीजों का घर ले आया जाए, तो इससे व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही, भगवान का आशीर्वाद मिलता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महाशिवरात्रि पर अगर कुछ चीजों को घर ले आया जाए, तो निश्चित ही हर समस्या का समाधान होता है और व्यक्ति को आर्थिक रूप से संपन्नता मिलती है.

चांदी के नंदी- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नंदी को भगवान शिव का वाहन माना जाता है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन घर में चांदी के नंदी की स्थापना करना शुभ बताया गया है. इस शुभ दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का विधान है. कहते हैं कि अगर किसी जातक के घर में पैसा नहीं टिकता, तो उसे घर में चांदी के नंदी बनवाकर घर में रख लेने चाहिए. पूजा के बाद चांदी के नंदी को घर की तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रखने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

रत्नों का शिवलिंग- शिवलिंग का जलाभिषेक किए बिना महाशिवरात्रि की पूजा अधूरी मानी जाती है. अगर किसी व्यक्ति को ग्रहों से जुड़ी समस्या हो रही है, तो महाशिवरात्रि के दिन रत्नों से जुड़े शिवलिंग को घर लाया जा सकता है. इसे घर के मंदिर में स्थापित करें और नियमित रूप से पूजा करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं और परेशानियां दूर होती हैं.

एक मुखी रुद्राक्ष- भगवान शिव का प्रिय रुद्राक्ष की उत्पत्ति महादेव के आंसुओं से हुई थी. कहते हैं रुद्राक्ष शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है. ऐसे में अगर आप इसे घर लाना चाहते हैं, तो महाशिवरात्रि का दिन इसके लिए बेहद खास है. ज्योतिषीयों के अनुसार एक मुखी रुद्राक्ष को भगवान शिव के मंत्रोच्चार से सिद्ध करके धारण करने या घर में स्थापित करने से व्यक्ति के ऊपर से बड़े से बड़ा संकट भी दूर हो जाता है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि इसे तिजोरी में रखने से धन की कमी नहीं होती.

तांबे का कलश- कहते हैं कि इस दिन तांबे के कलश से भगवान शिव का जलाभिषेक करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. कहते हैं कि घर में लड़ाई-झगड़ों से निजात पाने के लिए तांबे का कलश रखना शुभ माना जाता है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन तांबे का कलश खरीद कर लाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

पारद शिवलिंग- ज्योतिष शास्त्र में पारद शिवलिंग को स्थापित करने का विशेष महत्व बताया गया है. इसे घर में स्थापित करने से पितृ दोष, कालसर्प दोष, वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है. बता दें कि महाशिवरात्रि पर पारद शिवलिंग लाने के लिए सबसे उत्तम दिन है. इसे घर लाने के बाद नियमित रूप से इसकी पूजा करनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper