महिला ने सिर्फ 20 मिनट में पी डाला इतने लीटर पानी, मौके पर ही हुई मौत

पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पानी पीने से शरीर के सभी टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. माना जाता है कि एक व्यक्ति को रोजाना दिनभर में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. हाल ही में एक महिला के साथ ऐसा ही कुछ हुआ. ऐश्ले समर्स नाम की इस महिला की अचानक एक वीकेंड ट्रिप के दौरान मौत हो गई. 35 साल की ऐश्ले अपने पति, 8 और 3 साल की दोनों बेटियों के साथ 2 दिन के वीकेंड पर बाहर गई थी, जहां लास्ट दिन पर वह अचानक से बीमार पड़ गई.

ऐश्ले के भाई ने बताया कि उसे पानी से काफी ज्यादा लगाव था, इंडियाना की ट्रिप के दौरान उसने खूब बोटिंग भी की. ट्रिप के दौरान ऐश्ले को काफी ज्यादा डिहाईड्रेशन की समस्या होने लगी और इसकी वजह से उसे लगातार सिर में दर्द हो रहा था. बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए ऐश्ले ने कुछ ही मिनटों में लगभग 2 लीटर पानी पी लिया. बताया जा रहा है कि ऐश्ले ने सिर्फ 20 मिनट में 4 बोतल पानी पी लिया. आमतौर पर इतनी मात्रा में पानी पीने के लिए व्यक्ति को पूरे दिन का समय लगता है लेकिन ऐश्ले ने इतना सारा पानी कुछ ही मिनटों में पी डाला.

इतनी अधिक मात्रा में पानी पीकर ऐश्ले अचानक से गिर गईं, जिसके बाद उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया और ICU में भर्ती किया गया, जहां से वह कभी लौटकर वापिस नहीं आई. ऐश्ले की अचानक हुई मौत से पूरा परिवार सदमे में चला गया. अस्पताल में डॉक्टर्स से ऐश्ले की मौत का कारण पूछने पर उन्होंने बताया कि ऐश्ले की अचानक हुई मौत का कारण वॉटर टॉक्सिसिटी है.

परिवार ने बताया कि ऐश्ले के दिमाग में सूजन आने की वजह से शरीर के अंगों में खून की सप्लाई बंद हो गई थी. वॉटर टॉक्सिसिटी की समस्या यूं तो काफी रेयर है लेकिन इसका सामना तब करना पड़ता है जब कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन कर ले. बहुत ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करने से इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स खून में डाइल्यूट हो जाते हैं. इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें शामिल हैं- उल्टी, सिरदर्द, कंफ्यूजन, थकान, मितली.

ऐश्ले के भाई ने बताया कि अगर वह पानी के बजाय कुछ और पी लेती या धीरे-धीरे पानी पीती तो शायद आज वह जिंदा होती. वहीं,ऐश्ले की दोस्त ने श्रद्धांजलि देते हुए बताया कि उसे अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ समय बिताना काफी ज्यादा पसंद था. वह बीते कुछ सालों से डे केयर सेंटर में काम कर रही थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper