मां के जन्मदिन पर इस स्टार ने किया सुसाइड, सामने आया इंडस्ट्री का काला सच

कोरिया के पॉप स्टार मूनबिन का निधन हो गया है. मूनबिन महज 25 साल के थे और के-पॉप बॉय बैंड ऐस्ट्रो का हिस्सा थे. बुधवार देर शाम उन्हें दक्षिण सिओल स्थित अपने घर में मृत पाया गया. साउथ कोरिया की पुलिस का मानना है कि सिंगर ने आत्माहत्या की है. नेशनल पुलिस एजेंसी ने ये भी बताया है कि मूनबिन की मौत में संदिग्ध गतिविधि का कोई सबूत नहीं मिला है. ये खबर और भी ज्यादा दुखी करने वाली इसलिए है क्योंकि मूनबिन अपनी मां के जन्मदिन पर दुनिया को अलविदा कह गए हैं.

मूनबिन के लेबल Fantagio Music ने भी उनके निधन पर बयान जारी किया है. इसमें उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि मूनबिन अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन उन्होंने उनकी मौत के कारण का खुलासा नहीं किया. ट्विटर पर शेयर किए गए बयान में लिखा है कि 19 अप्रैल को मूनबिन ने अचानक दुनिया को अलविदा कह दिया और आसमान के एक सितारे में तब्दील हो गए. शक के बिनाह पर अफवाह फैलाने से बचें और उनके परिवार को इस दुख की घड़ी में अकेला छोड़ दें.

इस खबर के आने के बाद से मूनबिन के फैंस शॉक और सदमे में हैं. किसी के लिए भी इस बात पर विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि उनका हंसता-खेलता फेवरेट सितारा अब दुनिया में नहीं है. फरवरी 2016 में मूनबिन ने ऐस्ट्रो बैंड के साथ अपना सिंगिंग डेब्यू किया था. इससे पहले वो चाइल्ड एक्टर और मॉडल हुआ करते थे. ऐस्ट्रो के अलावा वो एक सब-ग्रुप Moonbin & Sanha का भी हिस्सा थे. मई 2023 में उन्हें साउथ कोरिया में होने वाले ड्रीम कॉन्सर्ट में परफॉर्म करना था. इसके अलावा ये ग्रुप एशिया में Diffusion Fan Con Tour भी कर रहा था.

ग्लैमर और चमक-धमक एक पीछे कोरियन इंडस्ट्री का काला सच छुपा है. इंडस्ट्री में काफी तगड़ा कॉम्पिटिशन होता है. इसके अलावा आर्टिस्ट को कोई प्राइवसी नहीं मिलती. उन्हें हर वक्त ऑनलाइन शोषण का शिकार होना पड़ता है. साथ ही पब्लिक में अपनी बढ़िया इमेज बनाए रखने का प्रेशर उनके सिर हर वक्त होता है. इससे वो दूर नहीं भाग सकते हैं.

पिछले कई सालों में मूनबिन की ही तरह कई और के-पॉप स्टार्स की मौत हुई है. सभी को लेकर आत्महत्या का शक जताया गया है. 2019 में गू हारा (Goo Hara) नाम की स्टार की मौत हुई थी. हारा का शोषण उनके एक्स बॉयफ्रेंड ने किया था. वो ब्रेकअप के बाद सिंगर को उनकी सेक्स वीडियो के नाम पर ब्लैकमेल किया करता था.

गू हारा से पहले उनकी दोस्त और के-पॉप स्टार Sulli की मौत हुई थी. Sulli ने ऑनलाइन शोषण का लंबे समय से सामना करते हुए अपनी जान ले ली थी. इसके बाद साउथ कोरिया में साइबरक्राइम को लेकर सख्त कानून बनाने की मांग उठी थी. साल 2017 में Jonghyun नाम के स्टार ने अपनी जान ले ली थी. वो डिप्रेशन से जूझ रहे थे. मूनबिन के एक फैन ने लिखा, ‘जो लोग सबसे ज्यादा मुस्कुराते नजर आते हैं, उन्हीं के अंदर सबसे ज्यादा दुख भरा होता है.’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper