मायावती की केन्‍द्र से मांग, बोलीं- OBC के साथ SC-ST की मह‍िलाओं को अलग से म‍िले आरक्षण

लखनऊ: महिला आरक्षण विधेयक को लोकसभा और राज्यसभा में मंजूरी म‍िलने के बाद बसपा सुप्रमों मायावती ने इसका स्‍वागत क‍िया। साथ ही उन्‍होंने इस ब‍िल के संबंध में कई सवाल भी क‍िये। मायावती ने कहा क‍ि ब‍िल अगर पूर्ण रूप से लागू होता तो ज्‍यादा खुशी होगी। बसपा सुप्रीमों ने कहा क‍ि महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित हो जाने का स्वागत, किन्तु देश इसका भरपूर व जोरदार स्वागत करता अगर उनकी अपेक्षाओं के मुताबिक यह अविलम्ब लागू हो जाता। अब तक लगभग 27 वर्षों की लम्बी प्रतीक्षा के बाद अनिश्चितता का अब आगे और लम्बा इंतजार करना कितना न्यायसंगत?

मायावती ने कहा क‍ि वैसे देश की आबादी के बहुसंख्यक ओबीसी समाज की महिलाओं को आरक्षण में शामिल नहीं करना बहुजन समाज के उस बड़े वर्ग को न्याय से वंचित रखना है। इसी प्रकार एससी व एसटी समाज की महिलाओं को अलग से आरक्षण नहीं देना भी उतना ही अनुचित व सामाजिक न्याय की मान्यता को नकारना है।

इतना ही नहीं बसपा प्रमुख ने यह भी कहा क‍ि किन्तु जहां चाह है वहां राह है और इसीलिए सरकार ओबीसी समाज को इस महिला आरक्षण बिल में शामिल करे, एससी व एसटी वर्ग की महिलाओं को अलग से आरक्षण दे तथा इस विधेयक को तत्काल प्रभाव से लागू करने के सभी जरूरी उपाय करे। धार्मिक अल्पसंख्यक समाज की महिलाओं की भी उपेक्षा अनुचित।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper