मुंह में निकलने वाले सफेद छालों को न करें नजरअंदाज, ये हो सकती हैं बड़ी वजह!

नई दिल्ली. आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने मुंह में होने वाले अल्सर से परेशान रहते हैं. लेकिन, कुछ लोगों के मुंह में सफेद छाले हो जाते हैं, जो कि इस बात का संकेत हैं कि आपके शरीर में तेजी से बदलाव आ रहे हैं. साथ ही ये इस बात का संकेत है आप लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के शिकार हैं. साथ ही आप एक बेहद खराब लाइफस्टाइस जी रहे हैं. तो, चलिए जानते हैं मुंह में सफेद छाले होने के क्या कारण हो सकते हैं…

एसिडिक फूड्स, जैसे कि गर्म चीजें या ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें मुंह में सफेद छाले का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना, फास्ट फूड का सेवन, ज्यादा मिर्च और गर्म मसाले का सेवन, पेट को एसिडिक कर देता है जिससे मुंह में सफेद छाले होने लगते हैं.

स्ट्रेस आपके शरीर में सफेद छालों का कारण बन सकते हैं. दरअसल, जब हम ज्यादा टेंशन लेते हैं तो बॉडी एल्कलाइन हो जाती है और शरीर की गर्मी बढ़ जाती है. इसे शरीर खाना पचा नहीं पाता है और ये स्किन व टिशूज के जरिए बाहर नजर आने लगता है. यही सफेद छाले आपको परेशान करने लगते हैं.

विटामिन बी खास कर कि विटामिन बी12 की कमी से मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं. दरअसल, ये आपके जीभ और मुंह के वातावरण को साफी सेंसिटिव बना देता है जिससे मुंह में सफेद छाले हो सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper