मुस्लिम परिवार ने पेश की एकता की मिसाल, सबरीमाला तीर्थयात्रियों को कराया भोजन; तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल

कोप्पल: कर्नाटक में सबरीमाला तीर्थयात्रियों के लिए ‘अन्न संतर्पण’ (संतुष्टि के साथ भोजन प्रदान करना) की मेजबानी कर रहे एक मुस्लिम परिवार की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इस कदम की राज्य भर में लोगों द्वारा सराहना की जा रही है। पिंजारा समुदाय के जिला अध्यक्ष खाशिम अली मुद्दबल्ली ने उत्तरी कर्नाटक के कोप्पल शहर के जयनगर इलाके में स्थित अपने आवास पर हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए अन्न संतर्पण कार्यक्रम की मेजबानी की थी। तीर्थयात्रियों ने उनके घर पर भजन भी गाए और पूजा भी की। खशिम के परिवार ने भी सैकड़ों तीर्थयात्रियों के साथ भजन और पूजा में भाग लिया।

खशीम ने कहा कि सभी धर्म एक हैं और सभी धर्मों का सार जानना चाहिए। हाल ही में उत्तरी कर्नाटक के छह हिंदू तीर्थयात्रियों का एक समूह जो केरल के सबरीमाला मंदिर जा रहे थे, उन्हें रात के दौरान वन्यजीवों के हमले के खतरे का सामना करना पड़ा। कोडागु जिले में एक मस्जिद के परिसर में रहने की अनुमति मिलने के बाद उन्हें राहत मिली। कोडागु जिले के विराजपेट तालुक के एडथरा गांव में लिवाउल हुडा जुम्मा मस्जिद और मदरसा के प्रबंधन और धार्मिक प्रचारकों की हिंदू तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए प्रशंसा की गई।

बेलगावी जिले के गोकक के पास एक गांव के हिंदू तीर्थयात्रियों ने बाइक पर सबरीमाला की यात्रा की। घने जंगल के बीच स्थित एडथारा गांव पहुंचने पर उन्हें वन्यजीवों, विशेषकर हाथियों के हमले के संभावित खतरे के बारे में पता चला। मस्जिद को देखने के बाद उन्होंने प्रबंधन से उन्हें रहने की अनुमति देने का अनुरोध किया। मस्जिद के अध्यक्ष उस्मान और पदाधिकारी खतीब कमरुद्दीन अनवरी ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और मस्जिद में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कीं। तीर्थयात्रियों कमलेश गौरी, भीमप्पा सनादी, शिवानंद नवेदी, गंगाधर बडीडे और सिद्दरोड सनादी को भी मस्जिद के परिसर में पूजा करने की अनुमति दी गई। मस्जिद प्रबंधन के इस दिल छू लेने वाले कदम की सराहना की गई।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper