यूपी स्टेट मेगा एक्सपो से मिलेगा रेशम उद्योग को बढ़ावा, क्रॉसर- 03 से 11 नवंबर तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा आयोजन

लखनऊ: देश में स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए रेशम निदेशालय, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा माटी कला बोर्ड, MSME, हथकरघा विभाग तथा सिल्क मार्क ऑर्गनाइजेशन केंद्रीय रेशम बोर्ड, भारत सरकार की ओर से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के L2 लान में नौ दिवसीय यूपी स्टेट मेगा एक्सपो 2023 का आयोजन किया जा रहा है।

मेगा एक्सपो 03 से 11 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा, जहां देशभर के रेशम और उत्तर प्रदेश के खादी व हैंडलूम के कपड़े बनाने वालों से लेकर मिट्टी की मूर्तियां व कलाकृतियां बनाने वाले कारीगर हिस्सा लेंगे। साथ ही होगा ODOP उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री। रेशम विकास विभाग के निदेशक सुनील वर्मा ने बताया कि प्रदेश में रेशम को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य है। आम जनता रेशम के बारे में जाने, जिससे इसके इस्तेमाल को बढ़ावा मिले। इसके साथ ही अलग-अलग जगहों से आने वाले कारीगर भी अपनी कला से जनता के मन को लुभाएंगे। इस तरह के प्रयासों से एक जनपद, एक उत्पाद को भी बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा।

युवाओं में खादी, हैंडलूम व रेशम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 07 नवंबर को फैशन का आयोजन किया जाएगा। फैशन शो में मॉडल डिजाइनर खादी, हैंडलूम व रेशमी कपड़े पहनकर रैंप पर वॉक करते नजर आएंगे। इसके अलावा आयोजन में टेराकोटा से बनी मूर्तियां भी आकर्षण का केंद्र होंगी। इससे न सिर्फ स्थानियों कलाकारों का उत्साह बढ़ेगा बल्कि आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper