बिजनेस

रसोई गैस और सड़क पर सफर सस्ता होगा, जानें महंगाई की मार झेल रहे लोगों को मिलेगी कितनी राहत

नई दिल्ली. महंगाई से जूझ रहे आम लोगों को केंद्र की मोदी सरकार बड़ी राहत देने जा रही है. जल्द ही देश में जल्द ही सीएनजी और पीएनजी के दाम कम होने वाले हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट बैठक में CNG-PNG के दाम समेत कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं, जिसमें पेट्रोलियम मंत्रालय से जुड़ा एक बड़ा कदम उठाया गया है. सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद उसमें लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी. कैबिनेट ने प्राकृतिक गैस के दामों को निर्धारित करने के लिए नए फॉर्मूले को अनुमति दी है. इसके लिए 2014 की गाइडलाइन में भी बड़ा बदलाव किया गया है. नए फॉर्मूले से सीएनसी और पीएनसी के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी.

केंद्र सरकार ने डोमेस्टिक गैस पाइपलाइन में संशोधन किया गया है. आने वाले समय में PNG और CNG के दाम कम हो जाएंगे. डोमेस्टिक गैस प्राइस के जगह इम्पोर्टेड के साथ जोड़ दिया गया है. हर महीने गैस के प्राइस को तय किया जाएगा.फ्लोर को चार और ciieling price 6.5 MGBTU रखा गया है. PNG की कीमतों पर 10 पर्सेंट का रेट कम होगी. वहीं, सीएनजी की कीमतों पर भी 7 से 9 पर्सेंट की कमी आएगी . शुक्रवार से नई दरें लागू होगी. दो साल के बाद 0.25 फीसदी की हर साल बढ़ोतरी होगी.

कैबिनेट के फैसलों की ब्रीफिंग करते हुए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि,’घरेलू गैस की कीमत को अब अंतरराष्ट्रीय हब गैस की जगह इंपोर्टेड क्रूड के साथ लिंक कर दिया गया है. घरेलू गैस की कीमत अब भारतीय क्रूड बास्केट के अंतरराष्ट्रीय दाम का 10% होगा. ये हर महीने तय किया जाएगा. कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों को अनुमति मिल गई है.उन्होंने आगे कहा, ‘मान लीजिए 85 फीसदी दाम है क्रूड का तो उसका 10 फीसदी साढ़े आठ डॉलर होगा. इसे लेकर शुक्रवार को नए संशोधन का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा और रविवार से पूरे देश में लागू हो जाएगा.

सीएनजी और पीएनजी के दामों में गिरावट से उपभोक्ताओं के लिए राहत है. नई गैस नीति के बाद देश भर में शुक्रवार से गैस सस्ती हो जाएगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि सीएनजी 5 से लेकर 8 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 5 से लेकर 6 रुपये सस्ती हो जाएगी.

कैबिनेट के इस फैसले के बाद पुणे में सीएनजी के दाम पांच रुपए,मुंबई में आठ रुपए, दिल्ली में छह रुपए, बेंगलुरु में छह रुपए, मेरठ में आठ रुपए और बोकारो में सात रुपए प्रति किलो तक सस्ते हो सकते हैं. वहीं, पीएनजी के दाम पुणे में पांच रुपए, मुंबई में पांच रुपए, दिल्ली में छह रुपए, बेंगलुरु में 6.5 रुपए , मेरठ में साढ़े छह रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर तक सस्ते हो सकते हैं

बता दें कि अब तक सरकार साल में 2 बार सीएनजी-पीएनजी के दाम तय करती थी. एक अप्रैल और एक अक्टूबर को ये कीमतें घोषित की जाती थीं. इन कीमतों के निर्धारण के लिए कनाडा, अमेरिका और रूस जैसे देशों में एक साल में एक चौथाई के अंतराल के साथ प्रचलित दरों को बेस बनाया जाता था. अब नई नीति में मूल्य निर्धारण के इस तरीके को बदलकर उसे आयात होने वाले क्रूड आयल की कीमतों से जोड़ दिया गया है और अब ये कीमतें हर महीने घोषित की जाएंगी. आपको बता दें कि पीएनजी का इस्तेमाल रसोई गैस के तौर पर किया जाता है. 2014 से सरकार छह महीने यानी एक अप्रैल से लेकर एक अक्टूबर तक प्राकृतिक गैसों की कीमतें तय करती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper