क्या आपके एंड्रॉइड फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है? कुछ चरणों में फ़ोन की बैटरी की स्थिति जांचें

एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ कैसे जांचें: अच्छे बैटरी बैकअप वाला स्मार्टफोन होना बहुत जरूरी है। कुछ समय बाद नियमित चार्जिंग से नए स्मार्टफोन की बैटरी में भी दिक्कत आने लगती है। फोन तेजी से डिस्चार्ज होने लगता है। इसलिए बड़ी बैटरी बैकअप के लिए फोन की बैटरी का ख्याल रखना जरूरी है। एंड्रॉइड स्मार्टफोन में बैटरी हेल्थ की निगरानी के लिए कोई विशेष प्रणाली नहीं है। लेकिन आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आप समय-समय पर अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ (Android स्मार्टफोन बैटरी हेल्थ) पर नजर रख सकते हैं। इससे आप लंबे समय तक अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

बैटरी स्वास्थ्य क्या है?

एंड्रॉइड फोन की बैटरी हेल्थ कैसे जांचें, यह जानने से पहले आइए जानते हैं कि बैटरी हेल्थ क्या है। बैटरी स्वास्थ्य यह है कि प्रत्येक चार्जिंग चक्र ने बैटरी को कितना प्रभावित किया है। मान लीजिए कि आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में 4500mAh की बैटरी है। अगर आपकी बैटरी हेल्थ 100 फीसदी है तो पूरी 4500mAh चार्ज हो जाएगी. यदि आप नियमित रूप से चार्ज करते हैं, तो आपके फोन की बैटरी की क्षमता 95 प्रतिशत तक कम हो जाएगी, जिससे आपका फोन पूरी तरह चार्ज होने के बाद भी 4500mAh तक नहीं पहुंच पाएगा। 

बैटरी की सेहत कम होने से बैटरी का जीवनकाल कम हो जाता है। यानी लो बैटरी हेल्थ वाले फोन की बैटरी तेजी से डाउन होने लगेगी। इसके साथ ही आपको आए दिन फोन गर्म होने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा। आगे हम आपको एंड्रॉइड फोन की बैटरी हेल्थ कैसे चेक करें इसकी जानकारी दे रहे हैं।

एंड्रॉइड यूजर्स फोन की बैटरी हेल्थ कैसे जांचें?

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में बैटरी की सेहत जांचने के लिए बिल्ट-इन मॉनिटर नहीं होता है। इसलिए एंड्रॉइड यूजर्स को बैटरी हेल्थ को लेकर कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जिससे उन्हें अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी हेल्थ के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

सेटिंग मेनू की मदद से

सेटिंग्स मेनू से एंड्रॉइड बैटरी स्वास्थ्य की जांच करें

आप सेटिंग मेनू में जाकर एंड्रॉइड स्मार्टफोन में बैटरी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सेटिंग मेनू में नेविगेशन विकल्प आपके एंड्रॉइड बिल्ड और संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकता है। अपने सेटिंग ऐप में बैटरी विकल्प पर जाएं। बैटरी सेक्शन में आपको थ्री डॉट आइकन पर क्लिक करना है, यहां आपको बैटरी यूसेज पर क्लिक करना है। यहां आप उन ऐप्स की सूची देख सकते हैं जो चार्ज से सबसे अधिक बिजली की खपत कर रहे हैं। आप यहां से इन ऐप्स को फोर्स क्लोज कर सकते हैं। अलग-अलग कंपनियों के फोन में यह विकल्प अलग-अलग होगा।

डायल कोड की मदद से

डायल कोड से एंड्रॉइड बैटरी स्वास्थ्य जांच

बहुत कम लोग एंड्रॉइड फोन में कोड डायल करके डायग्नोस्टिक मेनू तक पहुंच सकते हैं। आगे हम आपको एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बैटरी की जानकारी चेक करने का कोड बता रहे हैं। फोन ऐप की मदद से *#*#4636#*#* डायल करें। एक चखने वाला मेनू पॉप अप हो जाएगा. यहां आपको बैटरी की जानकारी जैसे चार्ज लेवल, बैटरी तापमान और स्वास्थ्य की जानकारी मिलेगी। यदि आपको डायल कोड से बैटरी की जानकारी नहीं दिखती है, तो आपकी कंपनी के लिए कोड भिन्न हो सकता है।

थर्ड पार्टी ऐप्स

बैटरी स्वास्थ्य के लिए AccuBattery ऐप

यदि आप उपरोक्त तरीकों का उपयोग करके फोन की बैटरी स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप गहन विश्लेषण के लिए AccuBattery जैसे तीसरे पक्ष के ऐप की मदद ले सकते हैं। इस ऐप से आपको बैटरी उपयोग की जानकारी, बैटरी क्षमता, तापमान और अन्य जानकारी मिलती है। थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद से बैटरी की सेहत जांचने के लिए इन चरणों का पालन करें।

Google Play Store से AccuBattery ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। ऐप इंस्टॉल होने के बाद जैसे ही आप ऐप खोलेंगे तो आपको चार टैब दिखाई देंगे: चार्जिंग, डिस्चार्जिंग, हेल्थ और हिस्ट्री। हेल्थ टैब पर क्लिक करें. यहां आपको फोन बैटरी हेल्थ प्रतिशत मिलेगा। इसके अलावा आपको बैटरी क्षमता, बैटरी घिसाव आदि जैसी अन्य जानकारी भी दिखेगी। खास बात ये है कि ये ऐप पहली बार में पूरा डेटा नहीं दिखाता है. एंड्रॉइड थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ बैटरी की पूरी जानकारी साझा नहीं करता है। यह डेटा बैटरी चार्ज और डिस्चार्ज के हिसाब से इकट्ठा किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper