स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स:चार्ज करने के बाद 1-2 घंटे में फोन की बैटरी खत्म हो जाती है; ऐसे बढ़ाएं बैटरी लाइफ

हाइलाइट
  • स्मार्टफोन सेटिंग्स को एडजस्ट करके बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है।
  • स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में ऐप्स बंद करके बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है।
  • स्क्रीन की चमक कम करके बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है।

 

स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स: स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ की चिंता यूजर्स को हमेशा सताती रहती है। किसी भी फोन की बैटरी लाइफ कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स की संख्या, उपयोग का पैटर्न और फोन सेटिंग्स। कई बार चार्जिंग के लिए बिजली नहीं होती और बैटरी तेजी से खत्म हो रही होती है। ऐसे में आप निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

स्मार्टफोन बैटरी सेविंग टिप्स

  • स्क्रीन की चमक कम करें
  • स्क्रीन टर्न ऑफ टाइम कमी करा
  • चमक स्तर को स्वचालित पर सेट करें
  • कंपन बंद करें
  • जो ऐप्स बहुत अधिक बैटरी का उपयोग करते हैं उन्हें बंद कर दें
  • पावर सेविंग मोड का उपयोग करें
  • सिंक सेटिंग्स अ‍ॅडजस्ट करा
  • काले या गहरे रंग की थीम का उपयोग करें.

 

स्क्रीन की चमक कम करें

अक्सर फोन का डिस्प्ले सबसे ज्यादा बैटरी खर्च करता है। यह तेजी से बैटरी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। स्क्रीन की चमक कम करने से बैटरी की खपत काफी कम हो सकती है और आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ सकती है। 

स्क्रीन बंद करने का समय कम करें

स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को स्वचालित स्क्रीन बंद के लिए एक समय अंतराल निर्धारित करने की अनुमति देता है। इस समय को हमेशा छोटा रखें. इस समय को कम करने से आपकी बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी क्योंकि बैटरी लाइफ बचाने के लिए उपयोग में न होने पर डिस्प्ले तुरंत बंद हो जाएगा।

चमक को स्वचालित पर सेट करें

आजकल सभी स्मार्टफोन एंबियंट लाइट सेंसर के साथ आते हैं, जो आसपास की रोशनी के आधार पर स्मार्टफोन की चमक को स्वचालित रूप से समायोजित करता है। इससे बैटरी लाइफ बढ़ जाती है. यह सेंसर घर के अंदर इस्तेमाल करने पर फोन की ब्राइटनेस कम कर देता है और बाहर जरूरत पड़ने पर बढ़ा देता है।

कंपन बंद करें

कंपन रिंगटोन की तुलना में अधिक बिजली की खपत करता है। तो आप बैटरी जीवन को बढ़ाने के लिए कंपन को बंद कर सकते हैं।

जो ऐप्स बहुत अधिक बैटरी खपत कर रहे हों उन्हें बंद कर दें

बैकग्राउंड ऐप्स बहुत सारे सिस्टम संसाधनों का उपभोग करते हैं, जिससे बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। इसलिए उन ऐप्स को बंद कर दें जो ज्यादा बैटरी खपत करते हैं। ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। आप फोन की सेटिंग में बैटरी विकल्प से पता लगा सकते हैं कि कौन से ऐप्स ज्यादा बैटरी खपत कर रहे हैं।

पावर सेविंग मोड का उपयोग करें

फिलहाल सभी स्मार्टफोन पावर सेविंग मोड ऑफर करते हैं। जो बैकग्राउंड सेवाओं को चलाकर, स्क्रीन की चमक को कम करके और सीपीयू प्रदर्शन को कम करके फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाता है।

ऐप्स बंद करें

अनावश्यक ऐप्स स्मार्टफोन की बैटरी खत्म कर देते हैं। इसलिए फोन की पावर बचाने के लिए ऐसे ऐप्स को बंद कर देना चाहिए।

सिंक सेटिंग्स अ‍ॅडजस्ट करा

ईमेल और सोशल मीडिया अपडेट पर डेटा सिंक करने से बैटरी की अधिक खपत होती है। इसलिए आपको फोन की सिंक सेटिंग्स को कम बार या केवल वाई-फाई से कनेक्ट होने पर चालू करने के लिए सेट करना चाहिए। 

काले या गहरे रंग की थीम का उपयोग करें

डार्क मोड या ब्लैक थीम OLED स्क्रीन में डिस्प्ले ब्लैक कलर पिक्सल को बंद कर देता है। इसलिए स्क्रीन कम बिजली की खपत करती है और बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। इसलिए जब भी संभव हो ब्लैक या डार्क थीम का उपयोग करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper