क्या आपका मोबाइल फोन गर्म होता है? बड़ी क्षति होने से पहले अभी सावधानी बरतें

लगभग सभी मोबाइल फोन यूजर्स को कभी न कभी स्मार्टफोन हीटिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। फोन पर गेम खेलने या लंबे समय तक चैट करने के साथ-साथ इंटरनेट सर्फिंग करते समय स्मार्टफोन थोड़ा गर्म लगता है। अक्सर फोन पर बात करते समय भी कान पर रखा मोबाइल फोन गर्म (स्मार्टफोन हीटिंग इश्यू) हो जाता है। स्मार्टफोन यूजर्स अक्सर इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन फोन का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है। मोबाइल फोन के गर्म होने की समस्या को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। अगर आपका स्मार्टफोन भी गर्म हो रहा है तो हमने मोबाइल फोन गर्म होने की समस्या और समाधान के बारे में जानकारी दी है।

मोबाइल की गर्मी

सबसे पहले जानते हैं कि स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या क्यों होती है। मोबाइल फोन के गर्म होने का एकमात्र कारण उसकी बैटरी है। हालाँकि, बैटरी के गर्म होने के कई कारण होते हैं। कभी-कभी फ़ोन की संचार इकाई, प्रोसेसर और कैमरा भी फ़ोन के गर्म होने का कारण बन सकते हैं, लेकिन बैटरी की तुलना में ऐसा कम होता है। गर्मियों में या वातावरण गर्म होने के कारण फोन प्रोसेसिंग में हीटिंग की समस्या कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन कुछ आदतों को बदलकर इस समस्या को कम किया जा सकता है। 

स्मार्टफ़ोन हीटिंग समस्या

1. फ़ोन का प्रतिशत चार्ज कितना है?

स्मार्टफोन को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। मोबाइल को 100 प्रतिशत तक पूरी तरह चार्ज करने की आदत छोड़ दें और जब फोन 90 प्रतिशत तक चार्ज हो जाए तो चार्ज करना बंद कर दें। साथ ही फोन की बैटरी को 20 प्रतिशत से कम न होने दें। यदि संभव हो तो बैटरी लगभग 20 प्रतिशत खत्म होते ही फोन को चार्जिंग पर लगा दें। बहुत अधिक और बहुत कम बिजली बैटरी के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है और ओवरहीटिंग की समस्या पैदा करती है।

2. फ़ोन चार्जिंग विधि

मोबाइल उपयोगकर्ता सोते समय अपने फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं और जागने पर उसे बंद कर देते हैं। तो फोन रात भर में चार्ज हो जाता है। चार्जिंग का समय ट्रैक नहीं किया जाता है और बैटरी पूरी तरह चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग चालू रहती है। इसके अलावा फोन को बिस्तर, तकिये या गद्दे पर रखकर चार्ज न करें। चार्जिंग के दौरान बैटरी से गर्मी निकल जाती है और कपड़ों द्वारा अंदर फंस जाती है। इससे फोन में आग लगने और ओवरहीटिंग के साथ बैटरी फटने की संभावना बढ़ जाती है।

3. स्टाइलिश फ़ोन कवर चाहिए?

सिर्फ चार्जिंग के दौरान ही नहीं बल्कि अन्य समय में भी फोन की बैटरी और प्रोसेसर से गर्मी निकलती है। स्टाइल के लिए एक मोबाइल कवर फोन पर बिल्कुल फिट बैठता है। तो फोन का हिट मोबाइल कवर में फंस जाता है। धूप में बाहर जाते समय या फोन चार्ज करते समय कवर हटा दें।

4. केवल मूल चार्जर और यूएसबी का उपयोग करें

स्मार्टफोन के खराब होने पर उसके साथ आए ओरिजिनल चार्जर और यूएसबी के लिए ज्यादा कीमत चुकाना कोई पसंद नहीं करता। फोन को किसी भी चार्जर और यूएसबी से चार्ज किया जा सकता है। लेकिन सस्ते और स्थानीय उत्पादों का उपयोग करना महंगा पड़ सकता है। इससे बैटरी गर्म होने की समस्या के साथ-साथ धीमी चार्जिंग और बैटरी खराब होने से विस्फोट का खतरा भी बढ़ जाता है।

5. अनावश्यक ऐप्स हटाएं

स्मार्टफोन यूजर्स फोन में कई ऐप्स डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं और उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं। ये ऐप्स फोन में रहकर लोकेशन, डेटा, बैटरी, कैमरा, माइक आदि तक पहुंच बनाते हैं। बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स प्रोसेसर स्थिति का उपयोग करते हैं और बैटरी को प्रभावित करते हैं। यह अनावश्यक ऐप फोन को धीमा करने के साथ-साथ हिट होने का भी डर रखता है। जिन ऐप्स का आप ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें हटा दें और फोन की स्टोरेज और रैम भी बचाएं।

6. डिस्प्ले में ऑटो-ब्राइटनेस जरूरी

आजकल के मोबाइल फोन न केवल बड़ी स्क्रीन वाले होते हैं बल्कि हाई रिफ्रेश रेट, निट्स ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट रेशियो वाले डिस्प्ले के साथ भी आते हैं। तो स्क्रीन आकर्षक लगती है लेकिन यही मोबाइल स्क्रीन फोन हिटिंग का कारण भी बनती है। डिस्प्ले ब्राइटनेस फुल रखने से फोन गर्म हो सकता है, इसलिए फोन में ऑटो-ब्राइटनेस फीचर ऑन रखें। इसके अलावा फोन में स्क्रीन टाइमआउट को कम सेकेंड पर सेट करने से बैटरी बचती है और गर्म होने की संभावना कम हो जाती है।

7. कैमरे की वजह से फोन गर्म हो जाता है

अक्सर मोबाइल गर्म होने का कारण स्मार्टफोन का कैमरा भी होता है। फोन में लगातार फोटो लेने या लंबे वीडियो बनाने से कैमरा और फोन गर्म हो जाता है। इसलिए कैमरे का बार-बार इस्तेमाल कम करें, लंबे वीडियो शूट करने से बचें।

8. कंपन कम रखें

जब कोई कॉल या संदेश आता है, तो रिंगटोन बजती है और फ़ोन कंपन करता है। इसके अलावा मैसेज में भी फोन वाइब्रेशन के जरिए नोटिफिकेशन भेजता है। फोन को बार-बार वाइब्रेट करने से बिजली की खपत होती है और बैटरी और प्रोसेसर पर असर पड़ता है। हालांकि वाइब्रेशन की भूमिका ज्यादा नहीं है, लेकिन अगर जरूरी न हो तो फोन का वाइब्रेशन बंद कर दें।

9. ये मॉड आवश्यक हैं

फोन की बैटरी बहुत कम होने पर प्रोसेसर पर लोड भी बढ़ जाता है। कम बैटरी के दौरान लोकेशन, जीपीएस, डेटा और सिंक आदि बंद करने से बैटरी का उपयोग कम हो जाएगा और उच्च दबाव के कारण फोन की बैटरी गर्म नहीं होगी। इसके लिए अगर आप फोन में पावर सेविंग मोड और इसी तरह के अन्य विकल्प ऑन करते हैं तो बैटरी ओवरचार्ज नहीं होगी और फोन गर्म नहीं होगा। 

10. अपडेट करते रहें

फोन को हमेशा लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट रखना चाहिए। जिससे फोन स्मूथ और फास्ट रहता है और बैटरी की सेहत अच्छी रहती है। अक्सर पुराना वर्जन भी प्रोसेसर पर भारी पड़ जाता है और कई पुराने फीचर्स फोन के गर्म होने का कारण बन जाते हैं। फ़ोन और ऐप्स को अपडेट करने के बाद, सब कुछ ताज़ा हो जाता है और हीटिंग कम हो जाती है। ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने से त्रुटियां, गड़बड़ियां और बग ठीक हो जाते हैं और फोन स्मूथ, तेज और सुरक्षित हो जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper