रूसी जेट से टकराकर काला सागर में डूबा अमेरिकी ड्रोन, US अफसरों ने किया बड़ा दावा

अमेरिका: यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस और अमेरिका के बीच जारी टेंशन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अमेरिका का एक ड्रोन रूसी फाइटर जेट से टकराकर काला सागर में गिर गया। यह जानकारी अमेरिका की सेना ने दी है। वहीं, खबरों के मुताबिक, रूसी फाइटर जेट ने अमेरिका एयरफोर्स के ड्रोन को टक्कर मारकर काला सागर में डुबो दिया है। मंगलवार को काला सागर के ऊपर तब अजीब स्थिति बन गई, जब रूसी जेट और अमेरिकन MQ-9 रीपर ड्रोन आमने-सामने आ गए। इस दौरान रूसी जेट ने अमेरिकी ड्रोन के प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया।

ये घटना तब हुई जब अमेरिका का रीपर ड्रोन और रूस के दो फाइटर जेट SU-27 काला सागर के ऊपर अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा में चक्कर लगा रहे थे। सीएनएन ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा है कि इसी दौरान रूस का एक जेट जानबूझकर अमेरिकी ड्रोन के सामने आ गया और जेट से तेल गिराने लगा। इस दौरान एक जेट ने ड्रोन के प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया। ये प्रोपेलर ड्रोन के पीछे लगा था। प्रोपेलर की क्षति के बाद अमेरिकी सेनाओं को ड्रोन को काला सागर में डुबोने पर मजबूर होना पड़ा। बता दें कि प्रोपेलर ड्रोन के पंखे की तरह होता है, इसका ब्लेड जब घूमता है तो इससे थ्रस्ट बनता है और ड्रोन को उड़ने में मदद मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper