रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के विधि विभाग का एल एल एम का रिजल्ट शतप्रतिशत, सभी छात्र प्रथम उत्तीर्ण

बरेली , 06 अक्टूबर। विधि विभाग रोहिलखंड विश्वविद्यालय के एल एल एम के इस वर्ष के सत्र 2022-23 के रिजल्ट जारी हुए हैं, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए प्रथम श्रेणी में अपनी डिग्री पूर्ण की है। 1987 में स्थापित विधि विभाग में ऐसा पहली बार हुआ है कि सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं। इसके साथ ही पूरे बैच का 100% प्लेसमेंट भी हुआ है। इस बैच से व तीन छात्रों का उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा परीक्षा में मजिस्ट्रेट के पद पर चयन हुआ है। कई विद्यार्थियों का यूजीसी नेट परीक्षा पास हुआ है एवं कई विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजो में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति प्राप्त की है। यह सुखद परिणाम पिछले तीन वर्षों से लगातार राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुसरण में नवीन पाठ्यक्रमों एवं परीक्षा के मूल्यांकन प्रणाली एवं रिजल्ट में सुधार के कारण संभव हुआ है।
माननीय कुलपति प्रोफेसर के पी सिंह के निर्देशों के अनुसरण में 2 वर्ष पूर्व विधि विषय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 को लागू किया गया था उपरोक्त के अनुसार रोजगार परक पाठ्यक्रम तैयार कराया गया और नवीन अधिनियम एवं स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया। जिनमें से कुछ प्रमुख है उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019, मोटर यान अधिनियम, महिलाओं के विरुद्ध घरेलू हिंसा अधिनियम 2016, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (साइबर लॉ) , ट्रिपल तलाक विधि 2019, उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता अधिनियम, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल आदि को शामिल किया गया है जिससे सभी छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं एवं पाठ्यक्रम दोनों की अच्छी तैयारी कर सकें। इन पाठ्यक्रमों के साथ ही वैल्यू एडेड कोर्स को सर्वप्रथम बार विधि शिक्षा में जोड़ा गया है जिससे छात्रों को स्किल्ड डेवलपमेंट का मौका भी मिला है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ विश्वविद्यालय और रोहिलखंड विश्वविद्यालय विधि के क्षेत्र में मात्र दो विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने स्किल डेवलपमेंट और वैल्यू एडेड कोर्स को विधि शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति,2020 के अंतर्गत समाहित किया है। इन वैल्यू एडिट कोर्सेज में योग, कंप्यूटर एप्लीकेशन और कंप्यूटर फंडामेंटल, सिक्योरिटी लॉ, एन सी सी, क्लीनिकल लीगल एड, श्रमिक विधि शास्त्र आदि को शामिल किया गया है जिससे छात्रों को पाठ्यक्रम के साथ ही स्किल डेवलपमेंट का भी मौका मिला है। विधि विषय में सर्वप्रथम बार सी. बी. सी. यस. सिस्टम, वाई. जी. पी. ए. सिस्टम एवं यस. जी. पी. ए. सिस्टम बेस्ड मार्कशीट जारी किया गया है जिससे सभी विद्यार्थियों को अब विदेश में पी. एच. डी. करने या नौकरियों में बहुत सुविधा उपलब्ध होगी।
एल एल एम सत्र 2022-23 के कुल विद्यार्थियों में से 60% से अधिक छात्राएं रही हैं और प्रथम तीन स्थानों पर छात्राओं के ही अंक सर्वाधिक हैं छात्रा अनुष्का मूलचंदानी ने 78% अंक प्राप्त कर बरेली मुरादाबाद मंडल में एलएल एम पाठ्यक्रम में सर्वोच्चता प्राप्त की है। द्वितीय स्थान पर सुलेखा खातून हैं जिनके 77% अंक हैं तीसरे स्थान पर छात्रा अंजलि गुप्ता ने 75% अंक प्राप्त किए हैं। छात्र अनुष्का मूलचंदानी, आस्था सिंह एवं छात्र सुधांशु शर्मा ने यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है और यह सभी विद्यार्थी असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में कालेजो अपना कैरियर आरंभ कर चुके हैं।

एलएलएम बैच 2022-23 के 100% विद्यार्थी एडवोकेट के रूप में रजिस्टर्ड है और विधि व्यवसाय कर रहे हैं।
एलएल.एम. बैच (2022-23) को विधि विभाग के छह शिक्षकों ने मिलकर पढ़ाया है यह उनकी निरंतर मेहनत और गाइडेंस का परिणाम है की सभी छात्र अच्छे अंकों के साथ न सिर्फ पास हुए हैं बल्कि अपना रोजगार भी कर रहे हैं। इन शिक्षकों के नाम है नईमुद्दीन, डॉक्टर लक्ष्यलता प्रजापति, अमित कुमार, निधि शंकर, प्रीति वर्मा, नेहा दिवाकर, राष्ट्रवर्धन, प्रवीण कृष्ण चौहान ।

विद्यार्थियों के 100% इस रिजल्ट पर विधि विभाग के हेड एवं डीन डॉ अमित सिंह अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की हैं और निरंतर परिश्रम कर सर्वोच्चता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित किया है।

महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय, बरेली के माननीय कुलपति प्रोफेसर के पी सिंह ने प्रथम श्रेणी में पूरे बैच के पास होने पर सभी छात्र-छात्राओं और विधि विभाग के शिक्षकों को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं और अपने संदेश में कहा है कि
“निरंतर परिश्रम कर कठिन से कठिन लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है. विधि विभाग के सभी विद्यार्थियों के प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने पर मुझे अत्यंत हर्ष हो रहा है, मैं सभी विद्यार्थियों के सफल और उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं ,शुभकामनाएं”

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper