रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय मे ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर सीरीज के आयोजनो का शुभारम्भ

बरेली ,28 अक्टूबर। आईपीआर सेल, महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर सीरीज के आयोजनों का शुभारम्भ किया गया । ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर सीरीज का विषय आईपीआर अवेयरनेस यानी इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स अवेयरनेस ट्रेनिंग था।
माननीय कुलपति जी का मानना है कि आज के क्षेत्र में अगर हम किसी भी तरीके का कोई शोध करते हैं तो उसको पेटेंट के रास्ते ले जाना बेहतर होता है इससे हमारा उसे पर हमारा अधिकार बन जाता है और यह देश के लिए समृद्धि लाता है और देश के शोध व आर्थिक मजबूती के लिए अति आवश्यक है , इसी सोच को ध्यान में रखते हुए आईपीआर सेल महात्मा ज्योतिबा फूले रोहिलखंड विश्वविद्यालय निरंतर ऐसे कार्य करने के लिए तत्पर हैl

यह गेस्ट लेक्चर सीरीज नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स ट्रेनिंग मिशन (NIPAM) के अंतर्गत पेटेंट ऑफिस भारत सरकार से संबंधित है यानी तय प्रोटोकॉल के अंतर्गत ऐसे लेक्चर भारत सरकार के द्वारा प्रोत्साहित हैं जिससे कि आम जनता को इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के बारे में जानकारी हो सके ।
आज की लेक्चरर की मुख्य वक्ता डॉ भारती जैन रही जो कि पैटेंट ऑफिस भारत सरकार की आधिकारिक पैटेंट अटॉर्नी व स्वास लीगल कंसलटेंट के फाउंडर हैं ।
डॉ भारती जैन डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी भारत सरकार की सौ वूमेन सक्सेस स्टोरी महिला में से एक है । डॉ भारती जैन ने आज बहुत ही ज्ञानवर्धक उद्धरण देकर आईपीआर पर लेक्चर दिया उन्होंने बताया कि किस तरीके से पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, ज्योग्राफिकल इंडिकेशन आदि इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी मैं आते हैं वह उन्होंने बताया कि किस तरीके से पेटेंट फाइल किया जाता है। कार्यक्रम की शुरुआत डॉ मनोज कुमार सिंह, कोऑर्डिनेटर, IPR सेल, ने डॉ भारती जैन का स्वागत किया। कार्यक्रम के आयोजक डॉ अमित कुमार वर्मा फार्मेसी विभाग आईपीआर सेल रहे ।कार्यक्रम का संचालन डॉ छवी शर्मा व डॉ इंदरप्रीत कौर ने किया। इस पूरे कार्यक्रम में 90 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
विश्वविद्यालय व प्रतिभागियों को पैटेंट ऑफिस, भारत सरकार द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा ।

बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper