आईवीआरआई में विश्व खाद्य दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

बरेली , 18 अक्टूबर । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर में विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन छात्रों के लिए किया गया जिनमे कि संस्थान के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं संस्थान के संयुक्त निदेशक, कैडराड ने कहा कि विश्व खाद्य दिवस 2023 की थीम “जल ही जीवन है, जल ही भोजन है“ का उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन के लिए पानी की महत्वपूर्ण भूमिका और हमारे भोजन की नींव के रूप में पानी को उजागर करना शामिल है। इसकी महत्ता तभी है जब हम सभी वर्तमान समय की आवश्यकता को समझते हुए पानी और खाद्य पदार्थों को व्यर्थ होने से बचाएँ तथा इस कार्य के लिए अपने आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करें।
संयुक्त निदेशक, शोध डा. एस.के. सिंह ने इस अवसर पर कहा कि पानी का प्रयोग करते समय हमें सचेत रहने की आवश्यकता है तथा इसका उपयोग अपनी आवश्यकतानुसार ही करें व इसको बरबाद न होने दें।
संयुक्त निदेशक, प्रसार शिक्षा डा. रूपसी तिवारी ने कहा कि भारत जैसे देश में पोषण सुरक्षा हेतु यह जरूरी है कि हम भोजन को व्यर्थ न करें और उतना ही भोजन लें जितना खा सकें विशेषकर सामूहिक भोज और रेस्टोरेंट में हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी को बचाने के लिए हम सभी को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए सार्वजनिक स्थानों पर कहीं नल खुला मिले तो उसको बंद करें या नल खराब होने पर उसकी जानकारी उचित माध्यम को दें।
विभागाध्यक्ष पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी, डा. अरूप सेन ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए विश्व खाद्य दिवस की उपयोगिता एवं खाद्य और पोषक सुरक्षा के लिए प्रत्येक नागरिक के महत्व और भूमिका का परिचय दिया। उन्होंने बताया कि संस्थान में विश्व खाद्य दिवस पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिनमें पेंटिंग प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता, पारम्परिक पशुधन उत्पाद प्रतियोगिता तथा एक मिनट मे ज्यादा से ज्यादा फल खाने की एक रोचक प्रतियोगिता शामिल हैं ।

कार्यक्रम का संचालन डा. नेहा ठाकुर तथा धन्यवाद ज्ञापन डा. गीता चौहान द्वारा दिया गया। डा. गीता चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि भारत जैसे देश में यह संदेश आवश्यक है कि हमें पानी और भोजन दोनों को बचाना है ब्यर्थ नहीं करना है। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष तथा पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी विभाग के वैज्ञानिक डा. प्रिस देवदासन, डा.ए.के. विश्वास, डा. देवेन्द्र कुमार, डा. तनवीर अहमद, डा. सुमन तालुकदार तथा डा. सागर चन्द उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper