रोजाना सिर्फ आधे घंटे वॉकिंग से कम हो सकता है मौत का खतरा!, जानें 5 बड़े फायदे…

एक स्टडी से यह बात सामने आई कि आप जितना ज्यादा चलेंगे उतना आपके लिए फायदेमंद होगा. इसके लिए हर व्यक्ति को रोजाना 500 से 1000 कदम चलने की सलाह दी जाती है. अगर आप रोजाना इनती वॉक करते हैं तो दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण या फिर मौत का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

रोजाना एक घंटे या आधे घंटे वॉक करने से आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ते हैं. वॉक करने के लिए सुबह का समय सबसे सही होता है. इससे आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं. वॉकिंग आपके दिल को हेल्दी बनाता है.

अगर आप रोजाना करीब आधे घंटे या फिर एक घंटे तक वॉक करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. वॉकिंग से आपका हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है. बीपी पेशेंट्स के लिए टहलना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

जो लोग वजन घटाने के लिए परेशान रहते हैं और जिम जाकर समय बर्बाद करते हैं, वो साधारण तौर पर रोजाना एक घंटे वॉक कर सकते हैं. चलने से आपका वजन काफी हद तक कम हो सकता है. क्योंकि वॉकिंग से कैलोरी बर्न होती है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper