हरियाली तीज के दिन शिव-पार्वती को लगाएं ये 5 भोग, मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान

इस साल 19 अगस्त 2023, दिन शनिवार को हरियाली तीज है। इस व्रत को करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए तो वहीं कुंवारी लड़कियां योग्य वर पाने के लिए व्रत रखती हैं। करवा चौथ की तरह यह व्रत भी निर्जला होता है। हरियाली तीज के दिन महिलाएं हरी साड़ी, हरी चूड़ियां पहनती हैं और सोलह श्रृंगार करती हैं। साथ ही मां पार्वती को भी सोलह श्रृंगार की चीजें अर्पित करती हैं। हरियाली तीज की पूजा में सामग्री के साथ ही लगाया जाने वाला भोग भी महत्वपूर्ण होता है। इस दिन कुछ चीजों का भोग लगाने से शिव जी और मां पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है। आइए जानते हैं हरियाली तीज के दिन कौन से भोग अर्पित करने से शिव-पार्वती प्रसन्न होते हैं…

हरियाली तीज के दिन पूजा के समय शिव-शक्ति को चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाएं। वहीं पूजा समाप्त होने के बाद प्रसाद के रूप में इस खीर को खुद खाएं और पति को भी दें। मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और प्रेम संबंध मजबूत होंगे।

हरियाली तीज के दिन आप शिव जी और मां पार्वती को घेवर का भोग लगाएं। इसे शुभ फलदायी माना जाता है। घेवर का भोग लगाने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और वंश वृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार सफेद रंग की वस्तुएं शिव जी को प्रिय होती हैं। ऐसे में आप हरियाली तीज पर सूजी का हलवा बना कर शिव-पार्वती को उसका भोग लगाएं। इससे भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper