अगर भरी जवानी में नहीं होना बुड्ढा तो 20 साल की उम्र में खाएं ये 10 चीजें, मिलेगी भरपूर ताकत

20 साल की उम्र वो अवस्था है जब आप पूरे जवान हो चुके होते हैं। आप अपना करियर बनाने में लगे होते हैं या शादी करके सेटल होने की सोच रहे होते हैं। जाहिर है इन सभी कामों के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा और ताकत की जरूरत होती है। इस उम्र में भाग-दौड़ ज्यादा होती है जिसके लिए फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से हेल्दी रहना जरूरी है। आजकल बहुत से युवा इस उम्र में जाने-अनजाने में खाने-पीने या कुछ अन्य गलत आदतों की वजह से अपने शरीर का नाश कर रहे होते हैं। जंक फूड्स का अधिक सेवन, समय पर नहीं खाना, कम खाना या दिनभर फोन या लैपटॉप में लगे रहना, ऐसी कुछ आदतें हैं, जो शरीर को उम्र से पहले बुड्ढा बना देती हैं।

Detoxpri की फाउंडर एंडहोलिस्टिक न्यूट्रिशनिस्ट प्रियांशी भटनागर के अनुसार, 20 साल के बाद हेल्दी डाइट लेना आपकी सेहत के लिए जरूरी है ताकि आपके शरीर को जीवन में आने वाले बड़े कामों के लिए ताकत और ऊर्जा मिल सके। आपके खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर चीजें शामिल होनी चाहिए क्योंकि यह शरीर और दिमाग दोनों को मजबूत बनाती हैं। चलिए जानते हैं कि आपको अपनी प्लेट में किन-किन चीजों को रखना चाहिए।

20 की उम्र में आपको प्रोटीन का खास ध्यान रखना चाहिए। प्रोटीन आपके शरीर के विकास, ताकत और ऊर्जा के लिए जरूरी है। इतना है नहीं, मसल्स को बनाए रखने और अच्छे बालों, नाखूनों और त्वचा के लिए भी प्रोटीन जरूरी है। अपने खाने में अंडे, चिकन, मीट, पनीर, प्लांट बेस्ड प्रोटीन वाली चीजें शामिल करें।

अपने खाने में रंग-बिरंगे फल-सब्जियां शामिल करें क्योंकि यह आपको विभिन्न पोषण और विटामिन्स प्रदान करते हैं। फल-सब्जियों में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

साबुत अनाज जैसे कि दलिया, ब्राउन राइस, ओट्समील, और व्हीट ब्रेड ताकत और ऊर्जा का खजाना हैं। अपने खाने की आदतों को बदलें। जंक फूड्स की बजाय घर में बना खाना खाएं। साबुत अनाज आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और पाचन क्रिया को मजबूत बनाते हैं।

वास्तव में यह उम्र खाने-पीने और शरीर बनाने की उम्र है। अपने खाने में दूध, दही, पनीर और छाछ जैसे डेयरी उत्पादों को भरपूर मात्रा में शामिल करें। इनसे आपको कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व मिलते हैं।

यह मानकर चलें कि अप इस उम्र में जो खा रहे हैं, वो अगले बीस साल सालों तक आपके शरीर को ताकत देंगी। कैल्शियम से भरी चीजें खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, जो आपको अगले 60 वर्षों तक सक्रिय रखने में मदद करेंगी। इसके लिए तिल के बीज, पत्तेदार हरी सब्जियां, संतरे, ब्रोकोली, और दूध, दही आदि का खूब सेवन करें।

इनके अलावा अपने खाने में नट्स और सीड्स, हार्मोन बैलेंस रखने वाली चीजें जैसे ब्लुबेरिज, अखरोट और दलिया, लीवर को साफ करने वाले फूड्स जैसे नींबू, लहसुन, खून बढ़ाने वाले फूड्स जैसे- अंडे, मीट, मछली, बादाम और सूखे बीन्स आदि को शामिल करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper