लोकसभा चुनाव 2024 : कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों के लिए बनाई खास रणनीति, सपा की ताकत करेगी उपयोग

लखनऊ (Lucknow) । कांग्रेस (Congress) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में उतरे अपने प्रमुख चेहरों के लिए खास रणनीति तैयार की है। पार्टी ने यूपी (UP) में अपने कोटे की सभी 17 सीटों को अलग-अलग श्रेणियों में बांट दिया है। इनमें उन सीटों को खास माना गया है, जहां से चर्चित चेहरे मैदान में हैं और वे अपने विपक्षी को कड़ी टक्कर देते दिखाई दे रहे हैं। पार्टी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर 13 प्रत्याशी घोषित किए हैं। अमेठी, रायबरेली, मथुरा और इलाहाबाद (प्रयागराज) से प्रत्याशी की घोषणा अभी बाकी है।

हालांकि प्रयागराज से कुंवर उज्ज्वल रमण सिंह को प्रत्याशी बनाया जाना तय है। इसकी घोषणा कभी भी हो सकती है। उन्होंने मंगलवार को ही लखनऊ में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। वह आपसी सहमति से सपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं। शेष बची चार सीटों में केवल मथुरा में दूसरे चरण में मतदान है, जहां से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में मथुरा से प्रत्याशी की घोषणा जल्द होने की संभावना है। अमेठी व रायबरेली सीट पर चुनाव पांचवें चरण में है, जबकि प्रयागराज में चुनाव छठें चरण में है।

सूत्रों के अनुसार अमेठी व रायबरेली के अलावा छह अन्य सीटों को पार्टी ने ‘ए’ श्रेणी में रखा है। प्रत्याशी की खुद की सियासी हैसियत और पूर्व के चुनावों में उसके या पार्टी के प्रदर्शन को आधार बनाकर यह निर्धारण किया गया है। इनमें पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक या दूसरे दलों से आए कुछ प्रत्याशियों की सीट को शामिल किया गया है।

पार्टी के रणनीतिकारों का आकलन है कि चुनाव में सपा के वोटबैंक का सहारा मिलने पर ये प्रत्याशी अपेक्षित परिणाम देने की स्थिति में आ सकते हैं। दूसरी या ‘बी’ श्रेणी की सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों को केवल सपा के सहारे मुख्य मुकाबले में आने की उम्मीद है। पार्टी ने तय किया है कि ‘ए’ श्रेणी की सीटों पर स्टार प्रचारकों की ज्यादा सभाएं होंगी। इन सीटों पर सपा की ताकत का पूरा उपयोग करने का प्रबंध भी किया जाएगा। क्षेत्र में बेहतर समन्वय के लिए दोनों दलों के नेताओं की समिति बनाई गई है। प्रदेश और केंद्र के जिम्मेदार पदाधिकारी इन सीटों पर चुनाव प्रबंधन की लगातार निगरानी भी करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper