लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों के संबंध में समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक हुई सम्पन्न

बरेली, 07 फरवरी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल विकास भवन सभागार में आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने की तैयारियों के संबंध में समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्वाचन प्रबंधन पर विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने बैठक में सर्वप्रथम जानकारी ली कि किन-किन विभागों द्वारा अपने कर्मचारियों का डाटा फीडिंग अभी तक नहीं किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि 501 कार्यालयों में से 34 का डाटा अभी नहीं आया है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि यह लापरवाही को दर्शाता है। उन्होंने समस्त संबंधितों को एक बार फोन करवाया जाये फिर नोटिस जारी किया जाये कि यदि सूचना परसों 12.00 बजे तक प्राप्त नहीं होती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त विभाग यह प्रमाण पत्र भी देगें कि उनके कार्यालय में जितने भी पात्र कर्मचारी तैनात हैं सबकी फीडिंग करवा ली गई है तथा मृत, सेवानिवृत्ति, बीआरएस प्राप्त व स्थानांतरित कर्मचारियों की फीडिंग नहीं की गयी है।

जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन्स को अनिवार्य रूप से पढ़ लें, जिससे यह स्पष्ट हो जाये कि आपको अपना कार्य किस प्रकार करना है। क्योंकि आयोग द्वारा समय-समय पर अपने नियमों में परिवर्तत किये जाते रहते हैं, इसलिये यह ना मान लें कि मेरे द्वारा कई निर्वाचन कराये गये हैं और मुझे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि अगले सप्ताह में पुनः समीक्षा बैठक कर मेरे द्वारा विस्तार से जानकारी ली जायेगी।

जिलाधिकारी ने पूर्व में हुई निर्वाचन सम्बन्धी बैठक में अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी व नगर निगम को पार्टी रवानगी स्थल के आस-पास के 2 किलोमीटर का मैप तैयार करने के निर्देश दिये गये थे, जिसकी जानकारी करने पर अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी द्वारा मैप प्रस्तुत किया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि यदि पार्किंग आदि क्षेत्र हेतु किसी की व्यक्तिगत भूमि प्रयोग में आ रही है तो भूस्वामी से लिखित रूप से अनापत्ति प्राप्त कर लें।

जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान करने सम्बन्धी भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में पुराने ट्रेनिंग मटेरियल का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा, निर्वाचन आयोग की नई गाइडलाइन्स के अनुरूप मैटर तैयार किया जाये।

जिलाधिकारी ने मतदान कार्मिकों को असुविधा ना हो इस दृष्टि से भी समीक्षा की और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि विद्यालयों में कम्पोजिट ग्रांट का पैसा आ गया है, ऐसे में जिन कक्षों में बूथ बनेंगे उसमें यदि कोई कमी है तो उसे तत्काल दूर कराया जाये। उन्होंने कहा कि मॉडल बूथ, महिला बूथ, क्रिटिकल व वनरेबल बूथों में प्राथमिकता के आधार पर समस्त कार्य कराये जायें। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक/जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे बूथों की सूची तैयार कर ली जाये, विद्यालय प्रांगण से दूर स्थित हों, ऐसे में उन्हें भोजन की आपूर्ति किस प्रकार होगी यह भी सुनिश्चित किया जाये।

उक्त के अतिरिक्त डिजिटल मैपिंग, वेब कास्टिंग, वीडियो कैमरे/सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, डाक मत पत्रों की व्यवस्था, 80 आयु वर्ग से अधिक वाले व दिव्यांग मतदाताओं से उनके घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने, ट्रांसपोर्ट व प्रोटोकॉल, प्रेक्षक व्यवस्था आदि के बारे में भी नामित नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि आज की बैठक में बताये गये कार्यों को एक सप्ताह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कर लें, इसके उपरांत फिर से बैठक कर समीक्षा की जायेगी और कार्य ना होने पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन रोकने के भी निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी (वि/रा) संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, बीडीए उपाध्यक्ष योगेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ विश्राम सिंह सहित समस्त नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper