विकसित भारत संकल्प यात्रा द्वारा छूटे पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण कराकर किया जा रहा है लाभान्वित

बरेली, 28 नवंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्रामीण संवाद यात्रा में कल निर्धारित ग्राम पंचायतों में उत्साह के साथ ग्रामीणवासियों ने सहभागिता की। आजादी के 100वीं वर्षगाठ 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के क्रम में मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2022 को लाल किले से पंचप्रण की शपथ दिलायी गयी थी। भारत को विकसित बनाने की दिशा में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ एक महत्वपूर्ण कड़ी है। योजनाओं की संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ आधारित विशेष वैन आज अपने पूर्व आधारित रूट चार्ट के अनुसार विकास खण्ड फरीदपुर के ग्राम पंचायत नवादा वन, सिसय्या उगनपुर में कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी के नेतृत्व मे ग्रामीणों द्वारा विकसित भारत संकल्प की प्रतिज्ञा ली गयी।

खण्ड विकास अधिकारी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुॅचाने एवं ग्रामीणवासियों को उपलब्ध लाभों व विभिन्न सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प योजना विषयक विशेष वैन द्वारा जनपद स्तर, ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में रूट चार्ट के अनुसार निर्धारित तिथि व समय पर पहुॅचकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जनपद में ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के रूट चार्ट/कार्यक्रम के क्रम में खण्ड विकास अधिकारी के नेतृत्व में विकास खण्ड मझगवा के ग्राम पंचायत कैनी शिवनगर, इंचोर झूनानगर में विशेष वैन द्वारा ग्रामीण संवाद यात्रा कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इसी तरह खण्ड विकास अधिकारी बहेड़ी के ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर, रोहनिया में ग्रामवासियों ने शिक्षा व संचार विषयक विशेष वैन के आगमन पर स्वागत किया। खण्ड विकास अधिकारी की उपस्थित में ग्रामवासियों को पंचप्रण की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री जी का वीडियो संदेश एवं विकसित भारत के लिए संकल्प वीडियों का प्रसारण उपस्थित लोगों ने देखा व विभिन्न योजनाओं के सफल लाभार्थियों ने ‘‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत अपने अनुभव साझा करते हुए दूसरे लोगों को प्रेरित किया। राजस्व विभाग, ग्राम विकास विभाग, सहकारिता विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, बैंक, खाद्य एवं रसद विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को जानकारी दी गई।इसके उपरांत कृषि विभाग द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम प्रमाण पत्र योजना के तहत नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के बारे में जानकारी भी दी गई।

खण्ड विकास अधिकारी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो भी योजनाएं संचालित हैं उनको पात्र लाभार्थियों का संतृप्तिकरण किया जाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

कार्यक्रम में ग्राम प्रधान, ग्रामवासी सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे । बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper