विकास की श्रंखला निरंतर जारी है : ऊर्जा मंत्री तोमर

भोपाल: ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उपनगर ग्वालियर में 2 करोड़ 36 लाख से नवीन विद्युत सब स्टेशन एवं विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत सुधार कार्य का भूमि-पूजन किया। विकास की श्रंखला निरंतर जारी है। ग्वालियर बदल रहा है, बदलते ग्वालियर में आपका सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि विकास की इबारत लिखने का कार्य दिन प्रतिदिन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 33/11 केव्ही लाइन नं. 1 बिरला नगर में नवीन विद्युत सब स्टेशन बनने से क्षेत्र में विद्युत कटोती एवं ट्रिपिंग की समस्या से निजात मिलेगी।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि 2 करोड़ 3 लाख की लागत से बनाये जा रहे विद्युत सब स्टेशन से 11 केव्ही लाइन के तीन फीडर निकाले जाएंगे। इससे कांचमिल रोड, नवीन पार्क, श्याम मंदिर, हजीरा, गदाईपुरा के क्षेत्र के लगभग 3 हजार उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि फूलबाग पर 132 केव्ही का सब स्टेशन फूलबाग पर बनाया जा रहा है। इससे विद्युत की ट्रिपिंग एवं लो वोल्टेज की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपनगर ग्वालियर में 5 करोड़ की लागत से में 65 जगहों पर घरों के ऊपर से निकली 11 केव्ही लाइन या घरों पर आ गये खम्बों को बदलने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बिरला नगर प्रसूति गृह के नये भवन का कार्य प्रगति पर है। इसमें बच्चों के लिये एसएनसीयू बनाया जाएगा। संजीवनी क्लीनिक से प्राथमिक उपचार एवं कई प्रकार की जाँचें नि:शुल्क की जा रही हैं। एलीवेटेड रोड का कार्य प्रगति पर है। अंतर्राज्यीय बस स्टेंड भी उपनगर में बनाया जा रहा है। जेसीमिल की चिहिन्त लाइनों में निवासरत लोगों को शीघ्र ही पट्टे वितरण किया जाएगा। उन्होंने आमजन से स्वच्छता के कार्य में सहयोग देने की भी अपील की और कहा कि कचरा सिर्फ कचरा वाहन में डालें।

वार्ड-15,16,17 में विद्युत सुधार कार्य के भूमि-पूजन

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने वार्ड 15 वैष्णोपुरम, पीताम्बरा धर्मकांटा पर एसएसटीडी योजना में 11 लाख 73 हजार की लागत से 33 केव्ही विद्युत लाईन के सुधार कार्य का भूमि-पूजन किया। इससे क्षेत्र के लगभग 46 परिवारों को लाभ मिलेगा। साथ ही वार्ड 16 में श्याम हवेली वाली गली में 3 लाख 34 हजार की लागत से विद्युत लाईन का सुधार कार्य, रेशम मिल स्कूल के पास में 5 लाख 31 हजार की लागत से विद्युत सुधार कार्य, वार्ड 17 में चौहान क्रेन तानसेन रोड में 2 लाख 23 हजार की लागत से विद्युत सुधार कार्य और त्यागी बाबा आश्रम से कोरी समाज कार्यालय तक 8 लाख 73 हजार की लागत से विद्युत सुधार कार्य किया जाएगा। विद्युत सुधार कार्य में घरों के ऊपर से निकली लाइनें एवं घरों के बगल से लगे हुए विद्युत खम्बों को हटाकर अन्यत्र लगाया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper