विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 अभियान में 18-19 आयु वर्ग के नये मतदाताओं को निर्वाचक नामावलियों में किया जाये शामिल-जिला निर्वाचन अधिकारी

बरेली , 22 अक्टूबर। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को निर्देशित किया है कि विधानसभा निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 अभियान में 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं के नाम निर्वाचक नामावलियों में शामिल किये जायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा आयोग की अपेक्षा है कि “कोई मतदाता न छूटे” (NoVoter to be left behind) के क्रम में समस्त अर्ह मतदाताओं का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाये। स्वीप योजना के अन्तर्गत मतदाता जागरूकता हेतु की जाने वाली गतिविधियों के लिए जनपद स्तर पर स्वीप नोडल अधिकारी नामित है। युवा मतदाताओं के पंजीकरण के सम्बन्ध में प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के शैक्षिक संस्थाओं में एक Dedicated सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (AERO) की नियुक्ति की गयी है।
आयोग के निर्देशों के क्रम में भावी युवा मतदाताओं (18-19 आयु वर्ग) के नाम नामावलियों में शामिल किये जाने के विषय में सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पड़ने वाले शैक्षणिक संस्थानों के इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब के साथ नियमित रूप से बैठक करेंगे और उन्हें पंजीकरण की प्रक्रिया और आवेदन दाखिल करने की समय सीमा के बारे में जागरूक करेंगे। शैक्षणिक संस्थाओं के इलेक्टोरल लिट्रेसी क्लब के साथ ऐसी बैठकों/पत्राचार के समय, अर्ह भावी युवा मतदाताओं की संख्या का वास्तविक डेटा भी निम्न प्रारूप पर प्राप्त किया जायेगा तथा पात्र मतदाता व वर्तमान के गैप को भरने हेतु आवश्यक संख्या में पात्र मतदाताओं का पंजीकरण कराया जायेगा।
सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं में पुनरीक्षण से पूर्व की गतिविधियों के दौरान विशेष शिविर आयोजित किये जायेगे, जिससे मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में मतदाताओं को जागरूक किया जा सके और उन्हें ऑनलाइन पोर्टल https//voters/eci.gov.in जैसे Voter Service Portal, VHA आदि के माध्यम से मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए दावे उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यदि इंटरनेट की खराब स्थिति या किसी अन्य कारण से ऑनलाइन आवेदन जमा करना संभव नहीं हो पा रहा है तो सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा आवेदक से फॉर्म-6 प्राप्त कर सकते हैं। भौतिक रूप से प्राप्त फार्म-6 और उनके निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित प्राप्त आवेदनों को डिजिटाइज्ड और प्रोसेस किया जाएगा, चूंकि किसी शैक्षणिक संस्थाओं में कतिपय छात्रों का विवरण संबंधित सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित नहीं हो सकता है। अतः ऑनलाइन आवेदन न कर पाने की स्थिति में ऐसे आवेदकों के भौतिक रूप से प्राप्त फार्म को डिजीटाइज्ड किया जाएगा और आगे की आवश्यक कार्यवाही के लिए ईआरओ नेट के माध्यम से संबंधित ईआरओ को भेजा जाएगा। सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा शैक्षणिक संस्थानों से प्राप्त ऐसे सभी फिल्मों का संस्थानवार डेटा संरक्षित किया जाए, जिससे पात्र मतदाताओं के सापेक्ष पंजीकरण के प्रतिशत का विश्लेषण करने और शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने की रणनीति बनाने में मदद प्राप्त होगी।
उक्त के अतिरिक्त कार्यवाही भी की जानी अपेक्षित हैं प्रत्येक शैक्षणिक संस्थाओं में सक्रिय एन0एस0एस0/एन0सी0सी0/भारत स्काउट एण्ड गाइड के कैम्पस एम्बेसडर/वालेन्टीयर्स/को-आर्डिनेटर को उस स्कूल/कॉलेज के लिए उक्त कार्य हेतु उनका सहयोग लिया जाये। प्रत्येक कक्षा में ऐसा अर्ह भावी युवा मतदाता जो 01 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष के हो गये हैं अथवा हो रहे हैं का चिन्हांकन किया जाये तथा उनका शतप्रतिशत पंजीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। शैक्षिक संस्थान के युवा मतदाताओं की कक्षाओं में किसी सक्रिय वालेन्टीयर छात्र/छात्राओं को Ranger/Rover का नामांकन करते हुए बैज प्रदान किया जाये, पात्र छात्राओं/छात्रों को मतदाता बनाने की जिम्मेदारी दी जाये। यदि एक कक्षा में पात्र मतदाताओं की संख्या अधिक हो तो कक्षा को आगे उपविभाजित (FurtherSub-divide) करते हुए प्रत्येक उपविभाजित ʺVRepˮ (Voter Representative) बनाएं जाये। मतदाता पंजीकरण के लिए ऑफलाइन/ऑनलाइन दोनों व्यवस्था है, परन्तु ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ही अर्ह मतदाता को प्रोत्साहित किया जाये।
आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 के आयोजित कार्यक्रम में अच्छे कार्य करने वाले कैम्पस एम्बेसडर/वालेन्टियर्स/कोऑर्डिनेटर/Ranger/Rover& V Rep को पुरस्कृत किया जाये। सुविधानुसार नये मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2024 के आयोजित कार्यक्रम में ईपिक देकर उन्हें सम्मानित किया जाये। नए युवा मतदाताओं को प्रतियोगिताओं/लॉटरी के माध्यम से चयनित कर Incentives देने की योजना चलाएं, जैसे T-Shirts/Caps/Discout coupons etc. इस कार्य हेतु सहभागी संस्थाओं का सहयोग प्राप्त किया जाये।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper