विश्व का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म, एक छोर से दूसरे तक पहुंचने में ……

नई दिल्ली: हमारे देश में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जो देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. खासकर भारतीय रेलवे (Indian Railway) के पास कुछ ऐसे स्टेशन और प्लेटफॉर्म हैं जो अपनी खूबसूरती के व खासियत लिए जानें जाते हैं. आज हम आपको दुनिया के सबसे लंबे रेल प्लेटफॉर्म (longest railway platform in world) के बारे में बताएंगे. जिसके एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने में ही आपके पैर दर्द होने लगेंगे. लेकिन ये प्लेटफॉर्म खत्म होने का नाम ही नहीं लेगा.

यह प्लेटफॉर्म साउथ वेस्टर्न रेलवे के अंतर्गत आता है. इस प्लेटफॉर्म को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है. रेलवे के रिनोवेशन प्रोग्राम के तहत 20 करोड़ की लागत से इस प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया है. इसका रेनोवेशन साल 2021 के फरवरी में शुरू हुआ था. तो चलिए जानते हैं इस प्लेटफॉर्म के बारे में डिटेल में…

कर्नाटक में है ये रेलवे स्टेशन
कर्नाटक का हुबली रेलवे प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा रेल प्लेटफॉर्म है. कर्नाटक राज्य का हुबली स्टेशन एक रेल जंक्शन है. इसका पूरा नाम श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली जंक्शन है. यह स्टेशन कर्नाटक लोंडा साइड के लिए अहम क्रॉसरोड है. यह होसापेटे, वास्को डि गामा और बेंगलुरू को कनेक्ट करता है. इस रेलवे प्लेटफॉर्म की लंबाई 1507 मीटर है.

इस प्लेटफॉर्म से इलेक्ट्रिक इंजन वाली दो ट्रेन एकसाथ इस प्लेटफॉर्म से विपरीत दिशा में यात्रा कर सकती हैं. हुबली स्टेशन पर कुल 8 प्लेटफॉर्म हैं. पहले यहां केवल 5 प्लेटफॉर्म थे, जिसमें 3 नए प्लेटफॉर्म जोड़े गए हैं. जिसमें प्लेटफॉर्म नंबर 8 की लंबाई 1507 मीटर है.

इससे पहले इस प्लेटफॉर्म के नाम दर्ज था रिकॉर्ड
इससे पहले यह रिकॉर्ड यूपी के गोरखपुर जंक्शन के नाम था. इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 1366.4 मीटर यानि करीबन डेढ़ किमी है. इस प्लेटफॉर्म के पुनर्निर्माण का काम अक्टूबर 2013 में पूरा किया गया था, जिसके बाद इसका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है.

जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो की संयुक्त लंबाई 1366.4 मीटर है, जो कि दुनिया में किसी भी प्लेटफार्म से सबसे ज्यादा थी. गोरखपुर जंक्शन के इस प्लेटफॉर्म की लंबाई इतनी है कि यहां 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनों को एक साथ खड़ा कर सकते हैं. इस जंक्शन पर रोज बड़ी संख्या में ट्रेनों की आवाजाही भी रहती है. करीबन 170 ट्रेनें रोज इस जंक्शन से गुजरती हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper